छात्राओं को निशुल्क मिलेगा सेनेटरी पैड

गाजीपुर : छात्राओं के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए राजकीय महिला पीजी कालेज में सेनेटरी नैपकिन वें¨डग मशीन स्थापित की गई है। यह मशीन एटीएम विधि पर संचालित होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 07:35 PM (IST) Updated:Sat, 13 Oct 2018 07:35 PM (IST)
छात्राओं को निशुल्क मिलेगा सेनेटरी पैड
छात्राओं को निशुल्क मिलेगा सेनेटरी पैड

जासं, गाजीपुर : छात्राओं के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए राजकीय महिला पीजी कालेज में सेनेटरी नैपकिन वें¨डग मशीन स्थापित की गई है। यह मशीनएटीएम विधि पर संचालित होती है। इसमें प्रतीक रूप में एक रुपये का सिक्का डालकर सेनेटरी पैड प्राप्त किया जा सकता है। वे¨डग मशीन के साथ ही इंसीनरेटर मशीन भीसंलग्न है जो इस्तेमाल किए गए प्रदूषित पैड को जलाकर नष्ट करती है। यह प्रक्रिया अत्यंत ही हाइजेनिक एवं गोपनीय तरीके से संपन्न होती है। शनिवार को प्राचार्य प्रोफेसर डा. सविता भारद्वाज व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरके सिन्हा ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया।     

    ऐसी सेनिटरी वें¨डग मशीन लगाने वाला यह जनपद का एकमात्र महिला महाविद्यालय है। अभी प्रदेश के कुछ महानगर स्थित महाविद्यालयों में ही यह सुविधा सुलभ होना प्रारंभ हुई है। डा. आरके सिन्हा ने भविष्य में मशीन के लिए सेनेटरी पैड की आपूर्ति का आश्वासन दिया तथा महाविद्यालय परिवार की इस पहल के लिए सराहना की। इस अवसर पर एक लघु संगोष्ठी के माध्यम से इस मशीन के उपयोग करने के तरीके, इसके लाभ तथा सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के संबंध में होने वाली भ्रांतियों का निवारण भी किया। शिक्षाशास्त्र विभाग की छात्रा पूजा गुप्ता, निधि गुप्ता, पूजा श्रीवास्तव व साक्षी आदि छात्राओं ने महिला स्वास्थ्य, माहवारी, स्वच्छता प्रबंधन एवं सैनिटरी वें¨डग मशीन के संबंध में चार्ट व पोस्टर भी बनाए तथा इस मशीन के उपयोग की विधि का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में सभी प्राध्यापक व छात्राएं मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी