रोडवेज को मिलेगी अत्याधुनिक टिकट मशीन

मुम्बई की आइटी कंपनी रोडवेज को अत्याधुनिक टिकट मशीन देगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:19 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:19 PM (IST)
रोडवेज को मिलेगी अत्याधुनिक टिकट मशीन
रोडवेज को मिलेगी अत्याधुनिक टिकट मशीन

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : मुम्बई की आइटी कंपनी रोडवेज को अत्याधुनिक टिकट मशीन देगी। इससे यात्री यात्रा के दौरान डेबिट व क्रेडिट कार्ड से टिकट बनवा सकेंगे। इसी कंपनी द्वारा एक वेबसाइट भी तैयार की जा रहीहै, जिससे आनलाइन सीट भी आरक्षित किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्री एक माह का किराया जमा करेंगे तो उन्हें एक स्मार्ट कार्ड मिलेगा। इससे उन्हें काफी सहूलियत होगी। इस संबंध में स्थानीय रोडवेज के अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है।

रोडवेज की बसों में सफर के दौरान यात्री अपने टिकट का भुगतान कार्ड से भी कर सकेंगे। कैशलेस यात्रा के लिए परिवहन निगम प्रबंधन अत्याधुनिक ई-टिकटिग मशीनों को लेने जा रहा है, जिनमें सभी तरह के कार्ड से भुगतान की व्यवस्था होगी। चाहे वह बैंकों के स्मार्ट कार्ड हो या फिर क्रेडिट-डेबिट कार्ड। इसकी तैयारियां अंतिम दौर में हैं। कंपनियों की निविदाओं का मूल्यांकन चल रहा है। अगले हफ्ते तक इनमें से एक कंपनी को तय कर लिया जाएगा। इसके बाद ईटीएम (ई-टिकटिग मशीन) की चरणवार आपूर्ति शुरू हो जाएगी। पहले चरण में लखनऊ और गाजियाबाद क्षेत्र में ईटीएम भेजी जाएंगी। कुछ ही माह में प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में इनकी आपूर्ति की जाएगी।

आनलाइन होगी ईटीएम, निगरानी आसान

अत्याधुनिक ई-टिकटिग मशीनों की खासियत ये है कि इनकी सीधी निगरानी मुख्यालय से होगी। यात्री जैसे ही टिकट लेगा पूरी जानकारी सीधे मुख्यालय के सर्वर पर आ जाएगी। साथ ही इससे बसों में पैसेंजर की जानकारी भी आनलाइन सर्वर पर आ जाएगी। अभी यह प्रयोग लखनऊ एवं गाजियाबाद में किया जा रहा है। इसके बाद इसे अन्य जिलों में भी चालू किया जाएगा। इस संबंध में विभाग का पत्र प्रदेश मुख्यालय से आ चुका है।

- वीके पांडेय, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक गाजीपुर ।

chat bot
आपका साथी