पैसेंजर बंद, एक्सप्रेस में चढ़ने वाले यात्रियों पर जुर्माना

जासं, गाजीपुर : वाराणसी सिटी-सारनाथ स्टेशन के बीच हो रहे दोहरी करण एवं इलेंक्ट्रानिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Mar 2018 06:09 PM (IST) Updated:Thu, 08 Mar 2018 06:09 PM (IST)
पैसेंजर बंद, एक्सप्रेस में चढ़ने वाले यात्रियों पर जुर्माना
पैसेंजर बंद, एक्सप्रेस में चढ़ने वाले यात्रियों पर जुर्माना

जासं, गाजीपुर : वाराणसी सिटी-सारनाथ स्टेशन के बीच हो रहे दोहरी करण एवं इलेंक्ट्रानिक इंटरला¨कग कार्य के चलते औड़िहार-छपरा के बीच चलने वाली अधिकतर पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। ऐसे में मजबूरन यात्री गंतव्य तक जाने के लिए एक्सप्रेस में सवार हो रहे हैं लेकिन अधिकतर ग्रामीण पैसेंजर टिकट पर एक्सप्रेस में सवार हो जा रहे हैं। चे¨कग के दौरान इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। रेलवे द्वारा पैसेंजर बंद करने पर इसकी कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं देने पर स्थानीय लोगों में आक्रोश है।

बीते छह से 15 मार्च तक के लिए पैसेंजर का संचालन बंद हुआ तो दूसरे पैसेंजर में भीड़ का दबाव बढ़ गया है। इसकी वजह से अक्सर यात्री चढ़ने से चूक जा रहे हैं। ऐसे हालत में उसी टिकट पर एक्सप्रेस में सफर करना उनकी मजबूरी है लेकिन रेलवे ऐसे यात्रियों को बख्शने के मूड में नहीं दिख रहा है। सात मार्च को औड़िहार जंक्शन पर चलाए गए चे¨कग अभियान में ऐसे लोगों को पकड़ा जो पैसेंजर का टिकट लेकर एक्सप्रेस में सफर कर रहे थे। यात्रियों का कहना था कि टिकट लेने के बाद वे पैसेंजर में चढ़ नहीं पाए थे ऐसे में वे एक्सप्रेस में सवार हो गए। हालांकि पकड़े गए लोगों को रेलवे के अधिकारियों ने टिकट किराया का डिफरेंस लेकर छोड़ दिया लेकिन जो अतिरिक्त किराया जमा नहीं कर सके उन्हें बैठा लिया गया। यात्री सुविधा के लिए हो रहा कार्य

पैसेंजर टिकट पर एक्सप्रेस में सफर करना नियम विरुद्ध है। ऐसे में पकड़े जाने पर यात्री से अतिरिक्त किराया लेकर छोड़ दिया जाता है। ट्रैक पर होने वाले कार्य के चलते पैसेंजर ट्रेनें बंद होने से समस्या आ रही है लेकिन यात्री सुविधा के लिए यह कार्य किया जा रहा है। कुछ दिनों बाद यह समस्या दूर हो जाएगी।

- अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी मंडल।

chat bot
आपका साथी