विद्यालयों में लकड़ी व उपला से तैयार हो रहा एमडीएम

जागरण संवाददाता बारा (गाजीपुर) केंद्र सरकार भले ही उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को खाना बनाने के लिए रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करा रही है लेकिन बिहार सीमा एवं कर्मनाशा नदी के तट पर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय मगरखाई प्राथमिक विद्यालय फरीदपुर सहित कई अन्य विद्यालयों में रसोई गैस कनेक्शन नहीं है। ऐसे में रसोइयों को चूल्हे से एमडीएम बनाना पड़ता है। भदौरा ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मगरखाई में कई वर्षों से रसोई गैस सिलेंडर नहीं है। शिकायत पर भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 10:23 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:10 AM (IST)
विद्यालयों में लकड़ी व उपला से तैयार हो रहा एमडीएम
विद्यालयों में लकड़ी व उपला से तैयार हो रहा एमडीएम

जागरण संवाददाता, बारा (गाजीपुर) : केंद्र सरकार भले ही उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को खाना बनाने के लिए रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करा रही है लेकिन बिहार सीमा एवं कर्मनाशा नदी के तट पर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय मगरखाई, प्राथमिक विद्यालय फरीदपुर सहित कई अन्य विद्यालयों में रसोई गैस कनेक्शन नहीं है। ऐसे में रसोइयों को चूल्हे से एमडीएम बनाना पड़ता है। भदौरा ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मगरखाई में कई वर्षों से रसोई गैस सिलेंडर नहीं है। शिकायत पर भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

विद्यालय में गुरुवार को रसोइया रीना देवी व सरोज देवी विद्यालय के बाहर खुले में चूल्हे में लकड़ी एवं उपले से आग जलाकर खाना बनाने की तैयारी कर रही थीं। अध्यापक संजय पांडेय ने बताया कि कुल 60 बच्चे पंजीकृत हैं। रसोई घर का निर्माण व एलपीजी गैस कनेक्शन न होने के कारण चूल्हे से एमडीएम बनवाना पड़ता है। कई बार उच्चाधिकारियों से इसकी शिकायत की गई लेकिन अब तक स्थिति यथावत है। इधर, खंड शिक्षा अधिकारी सुदामा राम ने बताया कि ब्लाक के चार विद्यालयों में एमडीएम बनवाने के लिए रसोई गैस कनेक्शन न होने की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी गई है। बजट मिलने पर सभी विद्यालयों में एलपीजी गैस के माध्यम से एमडीएम बनवाने की व्यवस्था कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी