दीपावली से पूर्व सजने लगा सोने-चांदी का बाजार

गाजीपुर दीपावली से पूर्व सोने-चांदी का बाजार चमकने लगा है। बाजार में फैंसी एवं नए डिजाइन के आभूषण सजने लगे है। अधिकतर लोगों ने धनतेरस के दिन की खरीदारी की बुकिग करा दी हैं। हालांकि सोने का भाव अधिक होने से व्यवसायी थोड़ा मासूस जरूर है। उनको भय है कि दाम को देखते हुए सोने का बाजार पिछले वर्ष की तरह बाजार इस बार नहीं चढ़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 05:45 PM (IST)
दीपावली से पूर्व सजने लगा सोने-चांदी का बाजार
दीपावली से पूर्व सजने लगा सोने-चांदी का बाजार

जासं, गाजीपुर : दीपावली से पूर्व सोने-चांदी का बाजार चमकने लगा है। बाजार में फैंसी एवं नए डिजाइन के आभूषण सजने लगे हैं। अधिकतर लोगों ने धनतेरस के दिन की खरीदारी की बुकिग करा दी है। हालांकि सोने का भाव अधिक होने से व्यवसायी थोड़ा मायूस जरूर हैं। उनको भय है कि अधिक दाम को देखते हुए सोने का बाजार पिछले वर्ष की तरह इस बार भी न धड़ाम हो जाए।

दीपावली के दौरान लोग धनतेरस के दिन सोने की खरीदारी करना शुभ मानते हैं। हर कोई इस दिन हल्का या भारी कोई एक जेवर जरूर खरीदता है, अगर कुछ नहीं खरीद सका तो चांदी का एक सिक्का जरुर लेता है। इसे देखते हुए आभूषण की बुकिग भी शुरू हो चुकी है। धनतेरस के चलते आभूषणों के शोरूम में ग्राहकों की चहल-पहल बढ़ने लगी है। वहीं व्यवसायियों ने अपने-अपने शोरूम में तरह-तरह के डिजाइनदार एवं फैंसी आइटम सजाना शुरू कर दिया है। सोने का भाव महंगा होने के कारण ग्राहक हलके और कम वजन वाले आभूषण की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा चांदी के सिक्के, बर्तन एवं मूर्तियों की डिमांड हो रही है। वहीं यूनियन बैंक भी हर वर्ष सोने की सिक्कों की बिक्री करता है लेकिन इस बार ऐसी कोई सुनगुन बैंक प्रबंधन की ओर से नहीं दिखाई दे रही है। कम वजन के भड़काऊ आभूषण की मांग

: सोने का भाव अधिक होने के कारण इस बार बाजार कम वजन वाले हलके व भड़काऊ आभूषण की मांग हो रही है। लोग अपने मनपसंद डिजाइन यू-ट्यूब पर देख कर ही उसी के अनुसार आर्डर बुक करा रहे हैं। ग्राहकों का मानना है कि आभूषण ऐसा होना चाहिए जो कम वजन होने के साथ दिखने में भारी लगे।

---------------- हालमार्क आभूषण की हो रही मांग

: बाजार में सोने की गुणवत्ता को लेकर हमेशा ही भय बना रहता है। लोगों को इस बात का डर रहता है कि व्यवसायी उनके साथ ठगी न कर लें। इसे देखते हुए इस बार ग्राहक हालमार्क प्रमाणित जेवर की ही मांग कर रहे हैं। बिना हालमार्क प्रमाणित आभूषण से ग्राहक किसी प्रकार का समझौते के मूड में नहीं दिख रहे हैं।

------------- धनतेरस के बाजार से उम्मीद

: धनतेरस के दिन सोन-चांदी के आभूषणों की बिक्री काफी अच्छी होती है। इस बार भी सराफा व्यवसायियों ने काफी उम्मीदें लगा रखी हैं लेकिन भाव महंगा होने के कारण मंदी का भय लग रहा है। हालांकि अभी लोग दीपावली के बाद लगन पड़ने के कारण लोग आर्डर बुक करवा रहे हैं लेकिन बहुत तेजी नहीं दिख रही है। - संतोष वर्मा, उपाध्यक्ष सराफा व्यापार मडल।

chat bot
आपका साथी