पोस्टमार्टम हाउस को अत्याधुनिक करने की शुरू हुई कवायद

जासं गाजीपुर पोस्टमार्टम हाउस को अत्याधुनिक करने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां भी लगभग पूर्ण कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 30 Oct 2019 04:53 PM (IST)
पोस्टमार्टम हाउस को अत्याधुनिक करने की शुरू हुई कवायद
पोस्टमार्टम हाउस को अत्याधुनिक करने की शुरू हुई कवायद

जासं, गाजीपुर : पोस्टमार्टम हाउस को अत्याधुनिक करने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां भी लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। शवों को सुरक्षित रखने के लिए कमरों को विभिन्न इलेक्ट्रानिक उपकरणों से लैस किया जा रहा है। वहीं डीप फ्रीजर लगाने की प्रक्रिया भी तेज हो चुकी है। इसके बाद पोस्टमार्टम के लिए आने वाले शवों को परिसर के बाहर सड़क व वाहन में रखने की समस्या दूर हो जाएगी।

एक शव का पोस्टमार्टम करने में करीब 45 मिनट से ऊपर लग जाता है। ऐसे में अन्य शवों के साथ आए लोगों को देर शाम तक परिसर के बाहर ही रखकर इंतजार करना पड़ता है। वहीं पोस्टमार्टम हाउस से मर्चरी की दूरी होने के चलते वहां से शवों को लाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। खासकर गर्मी व रात के समय काफी परेशानी लोगों को झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में इलेक्ट्रानिक उपकरणों से लैस हो रहे कमरों व डीप फ्रीजर के स्थापित हो जाने से काफी हद तक सुविधा बढ़ जाएगी। ---

अत्याधुनिक करने की कवायद चल रही है। वर्तमान समय में डीप फ्रीजर स्थापित करने की प्रक्रिया कार्यदायी संस्था की ओर से शुरू है। इसके बाद कमरों को इलेक्ट्रानिक उपकरणों से लैस किया जाएगा जिससे परिसर के बाहर रखे हुए शवों को सुरक्षित रखा जा सकेगा।

-डा. पीके कुशवाहा, पोस्टमार्टम हाउस के नोडल।

chat bot
आपका साथी