बच्चों को लगेगा खसरा व रूबैला का टीका

सेवराई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शनिवार को प्रभारी चिकित्सा अधिकारी रवि रंजन के निर्देशन में खसरा व रूबैला टीकाकरण अभियान को सकुशल संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक आयोजित हुई। इसमें सभी ग्राम पंचायतों में क्रमवार अभियान चलाते हुए बच्चों को खसरा व रूबैला के खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 10:24 PM (IST)
बच्चों को लगेगा खसरा व रूबैला का टीका
बच्चों को लगेगा खसरा व रूबैला का टीका

जासं, गाजीपुर : सेवराई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शनिवार को प्रभारी चिकित्सा अधिकारी रवि रंजन के निर्देशन में खसरा व रूबैला टीकाकरण अभियान को सकुशल संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक हुई। इसमें सभी ग्राम पंचायतों में क्रमवार अभियान चलाते हुए बच्चों को खसरा व रूबैला के खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया।

इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. मोहम्मद हारुन खान ने बताया कि यह एक खतरनाक बीमारी है। बचाव के लिए सरकार के द्वारा हर गांव में कैंप लगाकर टीका लगाया जाएगा। इसके तहत नौ माह से 15 साल तक के सभी बच्चों का टीकाकरण होगा। यह अभियान पांच सप्ताह तक चलेगा, प्रथम दो सप्ताह स्कूलों में और द्वितीय दो सप्ताह गांव में कैंप लगाया जाएगा। अंत के एक सप्ताह में वंचित बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। दस दिसंबर से शुरू हो रहे इस टीकाकरण में पूर्ण रूप से सफल होने के बारे में चर्चा करते हुए रूपरेखा तैयार की गई। लोगों को जागरूक करने के लिए क्षेत्र में आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव जाकर इस योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर हैदर अली, वेकंटेश प्रसाद, जयमाला देवी, पूनम देवी, निधि देवी आदि मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी