सिटी रेलवे स्टेशन की आरपीएफ चौकी बना थाना

गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन स्थित आरपीएफ चौकी अब थाना बन गया है। इसकी कवायद बीते दो वर्ष से चल रही थी। थाना का दर्जा मिलने से यहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। अब स्टेशन परिसर में होने वाले अपराधों की संख्या में काफी कमी आएगी। साथ ही पकड़े गए अपराधियों को अब कानूनी कार्रवाई के लिए बलिया थाना को नहीं जाना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 05:04 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 05:04 PM (IST)
सिटी रेलवे स्टेशन की आरपीएफ चौकी बना थाना
सिटी रेलवे स्टेशन की आरपीएफ चौकी बना थाना

जासं, गाजीपुर : सिटी रेलवे स्टेशन स्थित आरपीएफ चौकी अब थाना बन गया है। इसकी कवायद बीते दो वर्ष से चल रही थी। थाना बनते ही यहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। माना जा रहा कि अब स्टेशन परिसर में होने वाले अपराधों की संख्या में काफी कमी आएगी। साथ ही पकड़े गए अपराधियों को अब कानूनी कार्रवाई के लिए बलिया थाना नहीं जाना होगा।

सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन बढ़ा तो स्टेशन सहित आसपास के क्षेत्रों में यात्री समस्याओं ने भी सिर उठाना शुरू कर दिया। खासकर स्टेशन अराजक तत्वों का अड्डा बन गया। दूर-दराज से आने वाले यात्रियों के साथ स्टेशन परिसर में हादसे होने लगे। साथ ही स्टेशनों में स्कार्ट की कमी होने से लोग खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे। इस बीच स्टेशन के पूर्वी छोर पर रात होते ही अपराधियों का जमावड़ा होने लगा। इसे देखते हुए लोगों ने पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा से आरपीएफ चौकी का थाना बनाने की मांग की गई थी। उनकी कोशिशों से इसे थाना बनाने की स्वीकृति तो मिल गई थी लेकिन कागजी कार्रवाई करने में काफी समय लग रहा था। थाना बनते ही यहां मानक के अनुसार सुरक्षाबलों की तैनाती भी कर दी गई है। कुल 27 सुरक्षाकर्मी होंगे मौजूद -थाना पर एक इंस्पेक्टर, एक एसआई, तीन एएसआई सहित 27 सुरक्षा कर्मी मौजूद रहेंगे। इससे परिसर की सुरक्षा व्यवस्था में बढ़ोतरी होगी। साथ ही स्टेशन परिसर में होने वाली अराजकता एवं टिकट को लेकर कालाबाजारी पर भी उनकी निगाहें पैनी हो जाएगी।

अभियान चलाने में होगी आसानी

थाना बनने से संबंधित क्षेत्र में आरपीएफ की गतिविधियां तेज हो सकेंगी। साथ ही समय-समय पर आने वाले दिशा-निर्देशों के तहत अभियान चलाने में आसानी होगी। टीम आए दिन ट्रेनों में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही हो रहे हादसों पर रोक लगाने का पूरा प्रयास करेगी।

-उदयराज, इंस्पेक्टर।

chat bot
आपका साथी