स्काउट के प्रशिक्षण से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास

जासं जमानियां (गाजीपुर) हिदुस्तान स्काउट गाइड की ओर से कस्बा स्थित दविस्ता पूर्वांचल स्कूल में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन विद्यालय के संस्थापक हाजी एम एन अंसारी ने किया। छात्र-छात्राओं को दैविक आपदा से निपटने के गुर सिखाए गए। संस्थापक ने कहा कि बच्चे राष्ट्र के धरोहर हैं। स्काउट के प्रशिक्षण से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है और उनमें नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ती है। आपातकालीन परिस्थितियों से बचने में सहायक भी होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 05:35 PM (IST)
स्काउट के प्रशिक्षण से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास
स्काउट के प्रशिक्षण से बच्चों का होता है सर्वांगीण विकास

जासं, जमानियां (गाजीपुर) : हिदुस्तान स्काउट गाइड की ओर से कस्बा स्थित दविस्ता पूर्वांचल स्कूल में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन विद्यालय के संस्थापक हाजी एम एन अंसारी ने किया। छात्र-छात्राओं को दैविक आपदा से निपटने के गुर सिखाए गए। संस्थापक ने कहा कि बच्चे राष्ट्र के धरोहर हैं।

स्काउट के प्रशिक्षण से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है और उनमें नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ती है। आपातकालीन परिस्थितियों से बचने में सहायक भी होते हैं।कहा कि स्काउट प्रशिक्षित बच्चों में व्यवहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान के साथ ही साथ रचनात्मक ज्ञान का भी विकास होता है। प्रशिक्षक अफजाल अंसारी, दिनेश भारद्वाज एवं गाइड कैप्टन प्रियंका सिंह ने प्रशिक्षुओं को विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर  लोगों को जागरूक किया। ध्वज शिष्टाचार, मार्च पास्ट, स्काउटिग गेम, मीनार बनाना, पीटी परेड,आत्मरक्षा के गुर, आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के गुर बच्चों को सिखाया गया। जिला संगठन आयुक्त अरविद कुमार यादव ने प्राचार्य व उनके सहयोगियों का स्वागत किया। कहा कि स्काउट से बच्चों में देश प्रेम की भावना जागृत होगी व सामाजिक समरसता बढे़गी। प्रबंधक कमालुद्दीन अंसारी, प्रधानाचार्य मनोज गुप्ता, सैफ नूर इश्तखार अंसारी, मीडिया प्रभारी जफर इकबाल अंसारी उर्फ गुड्डू, विजय शंकर पांडेय, विजय कुमार त्रिपाठी, राजेश कुमार यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी