आपदा राशि न मिलने पर किसान सभा आक्रोशित

गाजीपुर: अखिल भारतीय किसान सभा के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों की बैठक बुधवार को भारद्वाज भवन पर पर ह

By Edited By: Publish:Wed, 03 Feb 2016 07:36 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2016 07:36 PM (IST)
आपदा राशि न मिलने पर किसान सभा आक्रोशित

गाजीपुर: अखिल भारतीय किसान सभा के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों की बैठक बुधवार को भारद्वाज भवन पर पर हुई। इसमें किसान सभा के जिला सम्मेलन में पारित प्रस्तावों, भावी आंदोलनों पर विचार किया गया। इसके साथ ही पिछले दिनों किए गए आंदोलनों की समीक्षा करते हुए प्रदेश कैबिनेट द्वारा पास चीनी मिल का शिलान्यास, बड़ौरा सूती मिल को चालू करने, पोस्ता की खेती का लाइसेंस देने, नदियों पर चेक डैम बनाकर ¨सचाई का साधन बनाने, नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने तथा गांवों में 20 घंटे बिजली देने के पारित प्रस्तावों का जिक्र किया गया।

सचिव मंडल ने आपदा राहत की राशि किसानों को अब तक न मिलने पर आक्रोश जताते हुए किसानों को साथ लेकर आंदोलन पर विचार किया गया। कासिमाबाद ब्लाक में फसल बीमा की किश्त नहीं जमा होने से किसानों से दस प्रतिशत ब्याज पर सरकारी वसूली हो रही है। इस पर रोक लगाकर उनका उत्पीड़न बंद करने की मांग की गई। प्रदेश सम्मेलन में मथुरा जाने वाले प्रतिनिधियों के बारे में भी विचार किया गया। बैठक में प्रो. केएन ¨सह, सूर्यनाथ यादव, अखिलेश राय, अमित राय, महेंद्र ¨सह, नर¨सह यादव, राम शुक्ला, शिवजी गुप्ता, अरूण ¨सह, रामविलास यादव आदि मौजूद थे। अध्यक्षता कृपाशंकर ¨सह ने की।

किसानों को राहत नहीं

जंगीपुर : हसनापुर गांव के वे किसान सौभाग्यशाली हैं जिनका संबंध राजस्व विभाग से है। जिनके संबधी राजस्व विभाग से नहीं जुड़े हैं उन्हें आज तक आपदा राहत की राशि नहीं मिली है। जबकि राजस्व विभाग से जुड़े किसानों को यह राशि कब की मिल चुकी है। गरीब किसान अब कैसे अपने संबधियों को राजस्व विभाग से जोड़ें यह उनके सामने सवाल है जिससे उन्हें आपदा राहत राशि मिल सके।

राहत राशि से वंचित किसानों का कहना है कि लेखपाल से मिलने पर वे बैंक की गड़बड़ी को जिम्मेदार बताते हैं। बैंक में चेक दे दिया गया है। यदि खाते में धन नहीं जा रहा है तो हम कुछ नहीं कर सकते। जबकि तहसीलदार इसके लिए लेखपाल को जिम्मेदार बताते हैं। अब किसान राहत राशि के लिए सड़क पर उतरने के लिए विचार कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी