छतरमा में डायरिया का प्रकोप,16 पीड़ित

धर्मागतपुर (गाजीपुर) : जखनियां ब्लाक क्षेत्र के छतरमा गांव की दलित बस्ती में डायरिया के प्रकोप

By Edited By: Publish:Fri, 07 Aug 2015 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2015 01:01 AM (IST)
छतरमा में डायरिया का प्रकोप,16 पीड़ित

धर्मागतपुर (गाजीपुर) : जखनियां ब्लाक क्षेत्र के छतरमा गांव की दलित बस्ती में डायरिया के प्रकोप से हालत बिगड़ गयी है। एक सप्ताह से डायरिया की मार झेल रहे करीब डेढ़ दर्जन लोगों का उपचार निजी अस्पतालों में किया जा रहा है। एक हालत नाजुक होने पर उसे मऊ के लिए रेफर किया गया है। हैंडपंप का गंदा पानी ही डायरिया फैलने का कारण बताया जा रहा है। गुरुवार को मोबाइल के जरिए जब ग्रामीणों ने सीएमओ को सूचना दी तो उसके बाद मेडिकल टीम बस्ती में आई और पीड़ितों का इलाज शुरू किया।

दरअसल बस्ती के बीच सरकारी इंडिया मार्का दो हैंडपंप लगाए गए हैं। इन्हीें दोनों हैंडपंपों पर दर्जनों परिवार पेयजल के लिए आश्रित हैं। पानी निकासी की व्यवस्था नही होने से आसपास कीचड़ हो गया है। कीचड़ से बराबर बदबू आती रहती है। इसी में बारिश का होना कोढ़ में खाज की तरह काम करता है। बस्ती वासियों ने कई बार विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों के यहां गुहार लगाई लेकिन सुनवाई नहीं हुई। उसी का नतीजा यह कि कई परिवार डायरिया की चपेट में आ गए। 40 वर्षीय अशोक पुत्र राम रूप की हालत गंभीर होने पर घर वाले

कर्ज लेकर उसे इलाज के लिए मऊ लेते गये। गांव में पहुंची चिकित्सकीय टीम में डा. उमेश नरायण उपाध्याय, लक्ष्मण प्रसाद, एएनएम मीरा ¨सह, राजेश यादव, संजय कुमार, कुंवर वीरेन्द्र बहादुर ¨सह ने पीड़ितों का इलाज शुरू किया। साथ ही उल्टी दस्त होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर आने की सलाह दी। साफ सफाई पर ध्यान एवं ताजा एवं हल्का भोजन करने की भी सलाह दी।..और ये हैं पीड़ितडायरिया की चपेट में आने वालों में अशोक (40), विजय (20), विपिन (10), प्रियंका (17), बबलू (28), अभिषेक (04), अंकेश कुमार (14), राजा (10), कमली (45), मन्नू (30), अर्जुन (20), रामाकान्त (30), खुशबू (10), जई (8), श्वेता (12), पूनम (28) शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी