बीस जुलाई की काउंसि¨लग होगी निरस्त

गाजीपुर : टीईटी प्रशिक्षु शिक्षकों की छठवीं कट आफ में शामिल अभ्यर्थियों की पिछले बीस जुलाई को कराई ग

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jul 2015 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2015 07:11 PM (IST)
बीस जुलाई की काउंसि¨लग होगी निरस्त

गाजीपुर : टीईटी प्रशिक्षु शिक्षकों की छठवीं कट आफ में शामिल अभ्यर्थियों की पिछले बीस जुलाई को कराई गई काउंसि¨लग को निरस्त किया जा सकता है। वहीं छठवीं कट आफ की संशोधित सूची डायट ने तैयार कर ली है। इस पर बस जिलाधिकारी की मुहर लगनी बाकी है। इसके बाद इसे जारी कर दिया जाएगा। डायट कार्यालय के सूत्रों के अनुसार संभव है कि बीस जुलाई को हुई काउंसि¨लग को निरस्त कर अभ्यर्थियों की फिर से काउंसि¨लग कराई जाए।

प्रदेश में चल रही 72 हजार टीईटी प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अभी भी पूरी नहीं हो सकी है। जिले में अभी पांच कट आफ ही जारी किया जा सका है। वहीं छठवीं कट आफ पिछले 15 जुलाई को जारी की गई। बीस जुलाई को इसकी काउंसि¨लग होनी थी और 21 को तैनाती पत्र वितरित किया जाना था। बीस जुलाई को काउंसि¨लग के दौरान कुछ अभ्यर्थियों ने बवाल करना शुरू कर दिया। दावा कर रहे थे कि कट आफ सूची में उन्हें शामिल नहीं किया जा रहा है, जबकि वे भी पिछले 23 मार्च को हुई पांचवी काउंसि¨लग में शामिल थे। हालांकि वह इसका कोई अभिलेख नहीं प्रस्तुत कर पा रहे थे। ऐसे अभ्यर्थी दलील दे रहे थे कि पांचवी काउंसि¨लग के दिन हंगामा हो जाने के चलते उन्हें प्राप्ति रसीद नहीं दी गई। इस पर जिला बेसिक कार्यालय असमंजस में फंस गया। कुछ देर बाद बीएसए ने अगले दिन वितरित होने वाले तैनाती पत्र कार्यक्रम को निरस्त कर दिया। इससे काउंसि¨लग कराने वाले अभ्यर्थी असमंजस में फंस गए। उनको आशंका सता रही है कि इसकी संशोधित सूची जारी होने के बाद वह कहीं मेरिट से बाहर न हो जाएं।

मेरिट में है मामूली बदलाव

- छठवीं कट आफ की संशोधित सूची में मामूली बदलाव किया गया है। यह कहना डायट सूत्रों का है। गड़बड़ी केवल पुरुष पिछड़ा विज्ञान वर्ग की मेरिट में आ रही थी। इस खबर को पिछले सप्ताह जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित भी किया था। इसलिए बदलाव भी केवल पुरुष पिछड़ा विज्ञान वर्ग की मेरिट में ही किया गया है। अन्य वर्गो में भी थोड़ा कुछ बदलाव होने की संभावना है लेकिन बहुत कम। संशोधित सूची 364 सीटों की है और इसके सापेक्ष तीन गुने अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे।

शीघ्र जारी होगी कट आफ

डायट ने छठवीं कट आफ मेरिट सूची तैयार कर लिया है। चयन समिति से इसका अनुमोदन होते ही जारी कर दिया जाएगा।

- निर्भय नारायण ¨सह, प्रभारी बीएसए।

chat bot
आपका साथी