दूषित पानी पीने से छात्राएं बीमार

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 08:15 PM (IST)
दूषित पानी पीने से छात्राएं बीमार

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में जांच करने पहुंची मेडिकल टीम से कई छात्राओं ने पेट दर्द होने की शिकायत की। दो बालिकाएं फोड़ा-फुंसी से पीड़ित थीं। पता चला कि सबमर्सिबल पंप खराब होने से बालिकाएं हैंडपंप का पानी पीती हैं। चिकित्सकों ने बताया कि पानी दूषित होने से बालिकाओं को यह समस्या आ रही है।

उन्होंने कहा कि हैंडपंप के पानी को बाल्टी में रखकर उसमें क्लोरिन की गोली डाले उसके बाद उसका प्रयोग पीने के लिए करें। उन्होंने हैंडपंप के आसपास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने की भी सलाह दी। जिला समन्वयक प्रशिक्षण एएन द्विवेदी ने जांच में दो शिक्षिकाओं के अनुपस्थित रहने व लेखाकार के आडिट में जाने की बात बताई।

65 बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

सर्वशिक्षा अभियान समेकित शिक्षा के तहत शनिवार को ब्लाक संसाधन केंद्र में मेडिकल एसेसमेंट कैंप लगाया गया। इसमें छह से 14 वर्ष के विकलांग बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई।

नेत्र चिकित्सक डा. डीपी सिन्हा, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. एसपी अग्रवाल व फिजियोथेरेपिस्ट डा. रोहित त्रिपाठी ने 65 बच्चों के विकलांगता की जांच की। समेकित शिक्षा के जिला समन्वयक अनुपम गुप्ता ने बताया कि जिन बच्चों की जांच हुई है उन्हें छह सितंबर को विकलांग प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

मोहन प्रसाद, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी यूसुफ शाह,जिला समन्वयक प्रशिक्षण एएन द्विवेदी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी