व्यय का ब्यौरा छिपाने पर होगी कार्रवाई

By Edited By: Publish:Wed, 16 Apr 2014 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 16 Apr 2014 08:23 PM (IST)
व्यय का ब्यौरा छिपाने पर होगी कार्रवाई

गाजीपुर: नामाकन के बाद व्यय का ब्यौरा प्रत्याशियों को हर हाल में देना होगा। ब्यौरा छुपाने या न देने पर कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश बुधवार को व्यय प्रेक्षक वीरेंद्र कुमार चौधरी ने राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों संग राइफल कल्ब में बैठक के दौरान दिया। उन्होने कहा कि आयोग के निर्देश का हर हाल में पालन होना चाहिए। इसमें दलों व प्रत्याशियों को हरसंभव मदद करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देश व व्यय के संबंध में प्रेक्षक ने कहा कि अगर कोई प्रत्याशी पैदल प्रचार कर रहा है तो रास्ते में खान-पान व आराम के लिए किराये पर लिए गए कमरे पर हुए खर्च का ब्यौरा उपलब्ध कर दिया जाए। चुनाव खर्च के लिए धन प्रत्याशी के खाते से ही निकाले जाएं।

चार से पांच बजे तक बैठेंगे प्रेक्षक : अगर किसी पार्टी के सदस्य या मतदाताओं को कोई समस्या हो तो शाम चार बजे से पांच बजे तक राइफल कल्ब में व्यय प्रेक्षक उपलब्ध रहेंगे। नामांकन के दौरान एक समूह में अगर दस से ज्यादा वाहन होगे तो अन्य वाहनों को सीज कर दिया जाएगा।

वाहन में झंडा लगाने के लिए इजाजत जरूरी : झंडा व पोस्टर बिना अनुमति वाले वाहन में नही लगेगा । अगर अनुमति ली भी गई हो तो एक ही पोस्टर व झंडा लगना चाहिए। चुनाव में चलने वाले वाहनों की इजाजत एडीएम जितेंद्र कुमार देंगे । सभाओ के लिए संबंधित एसडीएम से इजाजत लेनी होगी।

शपथ पत्र के कालम में पूरा विवरण लिखना जरूरी : शपथ पत्र में पूरा विवरण दर्ज करना आवश्यक है। अगर कोई कालम छोड़ा या लाइन खींच तो पर्चा अवैध माना जाएगा। अगर किसी प्रत्याशी के खिलाफ आपराधिक रिकार्ड नहीं हो तो उसके आगे नही या हो तो हां लिखना होगा ।

स्टार प्रचारक लेकर चल सकता है पचास हजार : किसी भी पार्टी का स्टार प्रचारक पचास हजार रुपये तक लेकर चल सकता हैं। अगर कोई पार्टी के कार्यकर्ता के पास से रुपये बरामद हुए तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

झंडा लगाने के लिए इजाजत आवश्यक : घर पर झंडा लगाने के लिए मालिक की इजाजत जरूरी होगी। इसके लिए प्रत्याशी को घर के मालिक को लिखित देना पड़ेगा। जरूरत पड़ने पर अगर अधिकारी जांच करने जाए तो मालिक लिखित रूप से दिया गया पत्र संबंधित अधिकारी को दिखाए।

प्रेक्षक का मोबाइल नंबर आज होगा जारी : व्यय प्रेक्षक का मोबाइल नंबर आज जारी किया जाएगा। उस मोबाइल पर प्रत्याशी, पार्टी कार्यकर्ता या मतदाता अपनी समस्या बता सकते हैं।

chat bot
आपका साथी