'हम बदलेंगे, देश बदलेगा'

By Edited By: Publish:Wed, 16 Apr 2014 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 16 Apr 2014 06:56 PM (IST)
'हम बदलेंगे, देश बदलेगा'

सैदपुर (गाजीपुर) : मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बुधवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान परिसर से जागरूकता रैली निकाली गई। उपजिलाधिकारी महेंद्र प्रसाद ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली जिन मार्गो से गुजरी वहां 'छुट्टी नहीं मनाएंगे, वोट देने जाएंगे' 'मत देना अपना अधिकार, बदले में ना लो उपहार', 'हम बदलेंगे, देश बदलेगा' के नारे की गूंज सुनाई पड़ी।

रैली में शामिल प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चे, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राएं, आरजेपी स्कूल के बच्चे व बीटीसी प्रशिक्षु शामिल थे। रैली विभिन्न रास्तों से होकर टीएन इंटर कालेज में पहुंची।

नाटक से किया जागरूक

इंटर कालेज परिसर में रैली पहुंचने के बाद छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व नाटक का मंचन कर लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया। सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, लोकगीत के अलावा बीटीसी प्रशिक्षुओं ने लोकतंत्र की स्थिति, लोकतंत्र में मत का प्रयोग, गलत चुनाव का असर प्रस्तुत किया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं ने 'संवारे रूप भारत का' गीत के जरिए जागरूक किया। गायक अवधेश चौहान ने लोकगीत प्रस्तुत किया।

युवाओं की भूमिका अहम

संगोष्ठी में जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रपाल सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के चुनाव प्रणाली का पूरा विश्व कायल है। सभी की जिम्मेदारी बनती है कि लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें। इस बार लोकसभा चुनाव में 90 फीसद से ज्यादा मतदान का रिकार्ड बनाना होगा। इसमें युवाओं की भूमिका अहम है। युवा शक्ति सक्रिय होकर मतदान का प्रतिशत बढ़ाए।

खुद के साथ लोगों को करें जागरूक

जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह ने संगोष्ठी में उपस्थित लोगों को मतदान करने का संकल्प दिलाया। साथ ही कहा कि दूसरों को भी जागरूक करें।

किसी से न डरें

पुलिस अधीक्षक डा. उमेशचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि मत उसे दें जिसे योग्य समझें। कोई किसी मतदाता को डराने का प्रयास करता है तो तत्काल नजदीकी थाने पर इसकी सूचना दें।

ये भी थे मौजूद

तहसीलदार सीएल सिंह, क्षेत्राधिकारी प्रेमचंद, प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री सुरेंद्र सिंह यादव, इंटर कालेज के प्रबंधक सनद कुमार पांडेय, खंड शिक्षा अधिकारी सुनील चौबे, खंड विकास अधिकारी संजय पांडेय, सह समंवयक डा. रवींद्र यादव, कमलेश यादव, दिलीप यादव आदि मौजूद थे। संचालन इसरार अहमद सिद्दीकी ने किया।

chat bot
आपका साथी