स्वामित्व योजना पर गंभीरता से करें काम

-एडीएम-ई संतोष कुमार वैश्य ने रिकार्ड रूम व दस्तावेजों का किया निरीक्षण खामियां दूर करने को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 07:14 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 07:14 PM (IST)
स्वामित्व योजना पर गंभीरता से करें काम
स्वामित्व योजना पर गंभीरता से करें काम

-एडीएम-ई संतोष कुमार वैश्य ने रिकार्ड रूम व दस्तावेजों का किया निरीक्षण, खामियां दूर करने को कहा जागरण संवाददाता, मोदीनगर : एडीएम-ई संतोष कुमार वैश्य ने मंगलवार को तहसील का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अभिलेखों, रिकार्ड रूम, लंबित वादों की स्थिति समेत तमाम दस्तावेजों की बारीकी से जांच की। मिली खामियों को तत्काल दूर करने के आदेश दिए। उन्होंने स्वामित्व योजना पर चल रहे काम में गंभीरता बरतने की हिदायत दी।

एडीएम-ई संतोष कुमार वैश्य मंगलवार दोपहर को तहसील पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले रिकार्ड रूम देखा। वहां दस्तावेजों के रखरखाव की स्थिति का करीब 10 मिनट निरीक्षण किया। अभिलेखों में लंबित पड़े आदेशों के स्थिति के बारे में उन्होंने मौके पर मौजूद तहसीलदार उमाकांत तिवारी और नायब तहसीलदार कोमल पंवार से पूछा। उनके बताए अनुसार इसकी जांच की तो वे इससे संतुष्ट नजर आए। उन्होंने आने वाली शिकायतों के निस्तारण की स्थिति और रजिस्टर में दर्ज लंबित शिकायतों के बारे में भी विस्तार से जानकारी की। सरकार की स्वामित्व योजना पर चल रहे काम के बारे में भी एडीएम ने बारीकी से जांच की। अब तक किए गए काम की समीक्षा करते हुए उन्होंने ग्रामीण आबादी के मकानों के नाम, नंबर, रास्ते और अन्य जानकारी सही तरीके से दर्ज करने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इसमें किसी भी स्तर से लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस पर गंभीरता से काम करने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि लेखपाल, कानूनगो, ग्राम सचिव द्वारा किए जा रहे काम की नियमित समीक्षा करने की जरूरत है। किसी भी स्तर से इसमें निकट भविष्य में लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। एडीएम ने एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार कोर्ट में लंबित वादों की स्थिति की भी जांच की। उन्होंने साफ कहा कि लंबे समय से लंबित मामलों में तेजी लाने की जरूरत है। एडीएम के जाने के बाद अधीनस्थों ने राहत की सांस ली। तहसीलदार उमाकांत तिवारी ने बताया कि इसी माह डीएम व कमिश्नर का तहसील में दौरा भी होना है। इसी को लेकर खामियों को दूर करने का युद्धस्तर पर प्रयास चल रहा है।

chat bot
आपका साथी