रईसपुर में सीवर सफाई शुरू होने से ग्रामीणों को मिली राहत

गांव की डाकखाने वाली गली में एक मकान में ज्यादा दरार आ गई थी। मकान मालिक का आरोप था कि सीवर से रिसाव होने के कारण पानी नींव में भर गया जिससे कुछ हिस्सा नीचे बैठ जाने के कारण मकान में दरार आई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 08:24 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 08:24 PM (IST)
रईसपुर में सीवर सफाई शुरू होने से ग्रामीणों को मिली राहत
रईसपुर में सीवर सफाई शुरू होने से ग्रामीणों को मिली राहत

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : रईसपुर गांव में सीवर सफाई का काम शुरू कर दिया गया है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) गांव की समस्या का निस्तारण करा रहा है। इस कार्य में कई दिन लग सकते हैं।

गांव की डाकखाने वाली गली में एक मकान में ज्यादा दरार आ गई थी। मकान मालिक का आरोप था कि सीवर से रिसाव होने के कारण पानी नींव में भर गया, जिससे कुछ हिस्सा नीचे बैठ जाने के कारण मकान में दरार आई। ग्रामीणों ने ही बताया कि वर्ष 2010 में गांव में सीवर लाइन बिछवाई गई थी। जिसे चालू नहीं किया गया था। जानकारी दी कि उन्होंने खुद ही बंद सीवर लाइन में शौचालयों के कनेक्शन जोड़ दिए। यह सीवर लाइन जीडीए ने डाली थी। ग्रामीणों की समस्या का पता लगने पर जीडीए ने प्रवर्तन जोन-तीन की अभियंत्रण टीम को निरीक्षण के लिए गांव भेजा था। टीम ने पाया था कि बंद सीवर लाइन में कनेक्शन जोड़ने से समस्या हुई है। फिर भी जीडीए ने नगर निगम के सहयोग से इस समस्या को दूर करने का निर्णय लिया। सोमवार से गांव में सीवर सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। पूरे दिन में जेटिग मशीन और सफाई कर्मियों की मदद से तीन मैनहोल साफ हो पाए। जीडीए के प्रवर्तन जोन-तीन की अभियंत्रण प्रभारी केशवराम ने बताया कि गांव काफी बड़ा है और गलियां संकरी हैं। ऐसे में पूरी सीवर लाइन की सफाई करने में कई दिन लगेंगे।

नियमित सफाई का इंतजाम होना चाहिए

ग्रामीण सीवर लाइन की नियमित सफाई की मांग कर रहे हैं। पार्षद मनोज चौधरी का कहना है कि जीडीए सालों से सीवर लाइन, पानी की लाइन और टंकी को नगर निगम को हैंडओवर करने के लिए पत्राचार कर रहा है। निगम इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। अब मुहिम छेड़ कर इन्हें निगम के हवाले कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी