गाजियाबाद में बैठे ठग एनसीआर में लगा रहे लोगों को चूना

आशुतोष गुप्ता गाजियाबाद जिले में बैठे ठग एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लोगों को चून

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:10 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:10 PM (IST)
गाजियाबाद में बैठे ठग एनसीआर में लगा रहे लोगों को चूना
गाजियाबाद में बैठे ठग एनसीआर में लगा रहे लोगों को चूना

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद

जिले में बैठे ठग एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लोगों को चूना लगा रहे हैं। ठगों के लिए गाजियाबाद में बैठकर फर्जी काल सेंटर चलाना सबसे आसान हो गया है। पुलिस की लापरवाही के चलते ठग आसानी से गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों पर आफिस लेकर फर्जी काल सेंटर चला रहे हैं और एनसीआर में बैठे लोगों को ठग रहे हैं। पिछले करीब छह माह में साइबर सेल ऐसे एक दर्जन से अधिक ऐसे फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ कर चुकी है जो लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुके हैं। बावजूद इसके ठगों में पुलिस का डर नहीं है और ठगी के इस धंधे को तेजी से अंजाम दिया जा रहा है।

-------

फर्जी बैंक खातों और सिम से चलता है धंधा

ठगी का यह पूरा धंधा फर्जी बैंक खातों व फर्जी सिम कार्ड से चलता है। गिरोह के सदस्य फर्जी आइडी पर बैंक खाते खुलवाते हैं और इन खातों में लोगों से ट्रांजेक्शन कराते हैं। ठगी के बाद खाते से रकम निकालकर वह दूसरे बैंकों में खाते खोल लेते हैं। इसी प्रकार काल सेंटर से काल करने के लिए फर्जी आइडी पर एक्टिव सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

---------

बैंकों की मिलीभगत से चलता है पूरा कारोबार पूर्व में जो ठग पकड़े गए हैं, उनसे मिली जानकारी के अनुसार या तो वह पूर्व बैंक कर्मी रह चुके थे या उनके बैंकों में संपर्क हैं। बैंकों व इंश्यारेंस कंपनियों से उन्हें ग्राहकों नाम, पता, फोन नंबर, खाता, पालिसी के बारे में पूरी जानकारी मिलती है, इस जानकारी के आधार पर वह काल कर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं।

----------

इन स्थानों से पकड़े गए थे काल सेंटर राजनगर एक्सटेंशन, कौशांबी, वैशाली, महाराजपुर, पंचवटी, राजनगर आरडीसी, साहिबाबाद, इंदिरापुरम

------

पूर्व में पकड़े ठगी के गिरोह पर हुई कार्रवाई 08 अप्रैल : इंश्योरेंस मैच्योरिटी के नाम पर कौशांबी में काल सेंटर चलाकर लोगों से ठगी करने वाले सात आरोपित गिरफ्तार

13 अप्रैल : इंदिरापुरम में काल सेंटर चलाकर जापान की कंपनियों से ठगी करने वाले छह गिरफ्तार

22 अप्रैल : नौकरी दिलाने के नाम पर कौशांबी में काल सेंटर चला रहे दो आरोपित गिरफ्तार

14 जुलाई : पालिसी मैच्योरिटी के नाम पर फर्जी काल सेंटर चलाकर ठगी करने वाले तीन गिरफ्तार

25 जुलाई : पालिसी मैच्योरिटी के नाम पर काल सेंटर चलाकर ठगी करने वाले 30 गिरफ्तार

30 सितंबर : लोन व पालिसी के नाम पर काल सेंटर चलाकर ठगी करने वाले दो गिरफ्तार

--------

काल सेंटर चलाकर ठगी करने वाले आरोपितों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। पूर्व में इस तरह के कई गिरोह पकड़े जा चुके हैं। साइबर सेल व थाना पुलिस ऐसे लोगों व काल सेंटरों को चिह्नित कर रही है।

अभय कुमार मिश्र, नोडल अधिकारी साइबर सेल एवं सीओ इंदिरापुरम

chat bot
आपका साथी