तीन तलाक कानून बनने से पति का लहजा हुआ नरम, महिलाओं का करने लगे सम्मान

तीन तलाक की धमकी देने वाले पति कानून के डर से अब पत्नी का सम्मान करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 08:39 PM (IST)
तीन तलाक कानून बनने से पति का लहजा हुआ नरम, महिलाओं का करने लगे सम्मान
तीन तलाक कानून बनने से पति का लहजा हुआ नरम, महिलाओं का करने लगे सम्मान

संवाद सहयोगी, लोनी : तीन तलाक पर कानून बने एक साल हो गया है। समाज में इसका असर महिला सुरक्षा पर नजर आने लगा है। साथ ही अदालतों में तीन तलाक के मामलों में काफी कमी आई है। तीन तलाक की धमकी देने वाले पति कानून के डर से अब पत्नी का सम्मान करने लगे हैं।

कानून बनने के बाद इसका डर अब लोगों में साफ नजर आने लगा है। क्षेत्र की नसबंदी कॉलोनी में रहने वाली महिला ने बताया कि चार वर्ष पूर्व उनका निकाह कॉलोनी में रहने वाले युवक के साथ हुआ था। दो साल पूर्व पति की विदेश में नौकरी लग गई। वहां जाने के बाद उनका व्यवहार बदल गया। फोन वह अक्सर उन्हें तीन तलाक देने की धमकी देते थे, लेकिन तीन तलाक कानून बनने के बाद से उनका व्यवहार बहुत बदल गया। वह उनके साथ नरमी से पेश आने लगे। जिससे उनका उजड़ता हुआ घर एक बार फिर से बस गया। तीन तलाक कानून बनने के बाद तलाक की धमकी देने वाले शौहर अपनी पत्नियों के साथ नरमी से पेश आने लगे है। साथ ही कानून के डर से घरेलू हिसा के मामले भी कम हुए हैं, जिससे महिलाओं की जिदगी में काफी सुधार आया है।

- संजिदा सैफी स्थानीय निवासी बीते एक साल में तीन तलाक का दंश झेल रही महिलाओं को राहत मिली है। कानून बनने से टूटे घर फिर से आबाद होने लगे हैं। हालांकि तीन तलाक कानून पर अब भी महिलाओं को जागरूक किए जाने की जरूरत है।

- शायदा परवीन, स्थानीय निवासी

chat bot
आपका साथी