भाप से कोरोना वायरस को दूर भगा रहे पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता गाजियाबाद ड्यूटी के साथ कोरोना से खुद को बचाना भी है जिसके लिए पुलिसकर्मी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:11 PM (IST)
भाप से कोरोना वायरस को दूर भगा रहे पुलिसकर्मी
भाप से कोरोना वायरस को दूर भगा रहे पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: ड्यूटी के साथ कोरोना से खुद को बचाना भी है, जिसके लिए पुलिसकर्मी रोजाना भाप ले रहे हैं। पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए थाना सिहानी गेट में देसी तरीका अपनाया गया है। इस तरीके से पुलिसकर्मी रोजाना ड्यूटी से पहले या बाद में भाप ले रहे हैं। थाना सिहानी गेट की मेस में प्रेशर कुकर के रेगुलेटर के स्थान पर बड़ा पाइप लगाकर भाप लेने की शुरुआत की थी। इसके बाद से सभी थानों में भाप लेने के लिए स्टीमर भी खरीद लिए गए हैं।

पांच मिनट भाप रोजाना

खतरे के बीच ड्यूटी करने से कई पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इस स्थिति से बचने के लिए सभी थानों में तैनात पुलिसकर्मी अब रोजाना भाप ले रहे हैं। कोई ड्यूटी से पहले तो कोई ड्यूटी के बाद पांच-पांच मिनट भाप लेते हैं। कई पुलिसकर्मी दिन में दो बार भाप लेकर कोरोना वायरस को दूर भगा रहे हैं।

----

मैं कोरोना पाजिटिव हो चुका हूं। इस कारण भाप का फायदा जानता हूं। थाने में मैं खुद रोजाना भाप लेता हूं और बाकी पुलिसकर्मियों को भी याद दिलाता रहता हूं कि वे भी दिन में एक बार भाप जरूर लें।

- हेमेंद्र बालियान, एसएसआइ, थाना सिहानी गेट। भाप से कोई नुकसान नहीं है। कोरोना वायरस पर भाप के असर को देखते हुए सभी थानों में स्टीमर की व्यवस्था करा दी गई है ताकि घर पर भाप न ले पाने वाले पुलिसकर्मी थाने में ही भाप ले लें।

- ज्ञानेंद्र सिंह, एसपी सिटी द्वितीय। जांच कराने और रिपोर्ट आने तक वायरस हमारे फेफड़ों तक पहुंच चुका होता है। यदि हम सामान्य तौर पर भाप लें तो यह वायरस हमारे शरीर में पहुंचते ही उस पर वार करेगा और हमें ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

- डॉ. आशीष अग्रवाल, अध्यक्ष, आइएमए गाजियाबाद।

chat bot
आपका साथी