आवासीय फ्लैटों में बढ़ रही दुकानें, अधिकारी अनजान

जागरण संवाददाता साहिबाबाद इंदिरापुरम के न्याय खंड नीति खंड और ज्ञान खंड में लगातार आवा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 07:21 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 07:21 PM (IST)
आवासीय फ्लैटों में बढ़ रही दुकानें, अधिकारी अनजान
आवासीय फ्लैटों में बढ़ रही दुकानें, अधिकारी अनजान

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद: इंदिरापुरम के न्याय खंड, नीति खंड और ज्ञान खंड में लगातार आवासीय फ्लैटों में दुकानें बनती जा रही हैं। इससे स्थानीय निवासियों के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं। वहीं, बुधवार को न्याय खंड दो के मकान संख्या 44 में तीन अवैध दुकानों के ऊपर बनाया गया छज्जा टूटकर गिर गया। इस मामले में भी गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। वहीं, पार्क व फ्लैट तोड़कर दुकानें बनती जा रही हैं।

न्याय खंड एक दो और तीन में करीब 30 हजार फ्लैट हैं। इसमें साढ़े सात हजार फ्लैट भूतल के हैं। भूतल के करीब 25 सौ फ्लैटों में दुकानें चल रही हैं। भूतल की दुकान वालों ने नालियों के ऊपर स्लैब डालकर कब्जा कर रखा है। इससे जलभराव की स्थिति पैदा होती है। न्याय खंड दो में कई स्थानों पर दुकानदारों ने पार्क की दीवार तोड़कर सड़क की ओर दुकानें लगा रखी हैं। कई स्थानों पर दुकानदारों ने भूतल पर दुकानें लगाने के साथ ही सड़क पर टीन शेड लगाकर कब्जा किया हुआ है। दुकान के सामने रेहड़ी पटरी भी लगवाते हैं। रेहड़ी पटरी वालों से दुकानदार पैसा भी लेते हैं। यही हाल नीति खंड एक, दो, तीन और ज्ञान खंड का भी है। अधिकारी अवैध निर्माण की जानकारी होते हुए भी अनजान बने हुए हैं।

अवैध पार्किग से लोग परेशान: पूरे न्याय खंड में भूतल पर बनी दुकानों के सामने लोग अपने वाहन खड़े कर देते हैं। इससे सड़क संकरी हो जाती है। स्थानीय लोगों को आने जाने में परेशानी होती है। देर रात तक असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। स्थानीय निवासियों ने कई बार लोगों से शिकायत की लेकिन जीडीए अधिकारी आवासीय फ्लैटों में चल रही दुकानों पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। लोगों का आरोप है कि जीडीए के प्रवर्तन जोन के अधिकारियों की मिलीभगत से दुकानें बन रही हैं। इस संबंध में जीडीए के प्रवर्तन जोन के अवर अभियंता महेश श्रीवास्तव का कहना है कि जहां पर छज्जा गिरा था वहां पर दुकान बंद है। कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कहीं भी अवैध निर्माण नहीं हो रहा है। जगह-जगह दुकानदारों ने नालियों पर कब्जा किया हुआ है। इससे नालियां चोक हो गई हैं। बारिश होने पर जलभराव हो जाता है। जीडीए अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

-अरुण श्रीवास्तव, निवासी न्याय खंड दो फ्लैटों के साथ पार्क को भी तोड़कर लोगों ने दुकान बना ली है। इससे अवैध तरीके के कब्जे से गलियां संकरी हो गई हैं। नालियों के ऊपर भी लोगों ने कब्जा कर रखा है।

-सुशील शर्मा, स्थानीय निवासी

chat bot
आपका साथी