राशन देने में हुई घटतौली, जुर्माना वसूला

जागरण संवाददाता गाजियाबाद बेशक वजन मापने की अत्याधुनिक मशीन और कांटे बाजार में आ गए ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 07:27 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 07:27 PM (IST)
राशन देने में हुई घटतौली, जुर्माना वसूला
राशन देने में हुई घटतौली, जुर्माना वसूला

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : बेशक वजन मापने की अत्याधुनिक मशीन और कांटे बाजार में आ गए हों लेकिन जिले में अब भी तराजू और बाट पुराने ही इस्तेमाल हो रहे हैं। इतना ही नहीं राशन डीलर की दुकानों पर बिना मुहर लगे लोहे के बाट से गेहूं,चावल और चना तौलकर कार्डधारकों को दिया जा रहा है। विधिक माप विज्ञान विभाग की टीम द्वारा अप्रैल से 28 अक्टूबर तक किए गए औचक निरीक्षण के दौरान 46 राशन डीलरों की दुकानों पर घटतौली पकड़ी गई है। निरीक्षण के तहत जब तराजू और बाटों की जांच की गई और टीम के सामने राशन तौला गया तो घटतौली पकड़ में आ गई। विभाग ने इन डीलरों पर जुर्माना लगाया है। 38 डीलरों ने विधिक कार्रवाई से बचने के लिए 77 हजार रुपये का जुर्माना जमा कर दिया है। अब इन डीलरों की दुकानों पर तराजू और बाट को बदलने की प्रक्रिया चल रही है।

----

सत्यापन प्रमाण पत्र मिला गायब

निरीक्षण के दौरान दुकान के परिसर में अनिवार्य रूप से लगाए जाने वाला सत्यापन प्रमाण-पत्र नहीं मिला। टेस्ट वेट मौके पर नहीं मिला। बाटों पर विभागीय सत्यापन की मुहर लगी हुई नहीं मिली। दुकानों पर इलेक्ट्रानिक वेइंग मशीन के साथ सामान्य मशीन भी मिली, लेकिन कई का नवीनीकरण न होना पाया गया।

----

17 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न का हो रहा है वितरण

जिले की 573 राशन की दुकानों के जरिये सवा चार लाख कार्ड धारकों को अप्रैल से हर महीने 17 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न का वितरण हो रहा है। पांच से बीस तारीख तक गेहूं,चावल सस्ती दरों पर दिया जाता है। 21 से 30 तारीख तक कोरोना के चलते प्रति यूनिट निश्शुल्क पांच किलो चावल एवं एक किलो चना दिया जा रहा है। निरीक्षण में पाया गया है कि पांच किलो की जगह कहीं पर चार किलो तो कहीं पर तीन किलो चावल का वितरण किया जा रहा था। कार्डधारक को एक किलो चने की जगह उससे कम दिया जा रहा था।

----

निश्शुल्क राशन वितरण के दौरान अब तक 46 राशन की दुकानों का निरीक्षण करने पर घटतौली पकड़ी गई है। तराजू की जांच करते ही घटतौली का पता चल जाता है। सभी पर भार के मुताबिक विधिक माप विज्ञान अधिनियम-2009 की धारा 53(3) के तहत चालान किया गया है। 38 ने जुर्माने का भुगतान कर दिया है। राशन डीलरों के अलावा बाजारों में भी घटतौली को लेकर औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं।

- राजेंद्र कुमार चौरसिया, वरिष्ठ निरीक्षक, विधिक माप विज्ञान

chat bot
आपका साथी