नए साल पर मिलेगा रोटरी का तोहफा, सीआइएसएफ रोड पर जाम से मिलेगी निजात

गाजियाबाद और ट्रांस ¨हडन से नोएडा जाने वाले लोगों को नए साल पर सीआइएसएफ रोड पर लगने वाले जाम से निजात मिलने जा रही है। रोटरी के लिए ¨हडन पुल पर बनाए जा रहे तीसरे पुल के निर्माण के अंतिम चरण में पहुंचने के साथ ही रोटरी का निर्माण जल्द शुरू होगा। तीन पुलों पर इस रोटरी का निर्माण किया जाएगा। रोटरी और पुल निर्माण में करीब 12 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 06:33 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 06:33 PM (IST)
नए साल पर मिलेगा रोटरी का तोहफा, सीआइएसएफ रोड पर जाम से मिलेगी निजात
नए साल पर मिलेगा रोटरी का तोहफा, सीआइएसएफ रोड पर जाम से मिलेगी निजात

सौरभ पांडेय, वसुंधरा: गाजियाबाद और ट्रांस ¨हडन से नोएडा जाने वाले लोगों को नए साल पर सीआइएसएफ रोड पर लगने वाले जाम से निजात मिलने जा रही है। रोटरी (गोलचक्कर) के लिए ¨हडन पुल पर बनाए जा रहे तीसरे पुल के निर्माण के अंतिम चरण में पहुंचने के साथ ही रोटरी का निर्माण जल्द शुरू होगा। तीन पुलों पर इस रोटरी का निर्माण किया जाएगा। रोटरी और पुल निर्माण में करीब 12 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

एलिवेटेड रोड के शुरू होने के बाद कनावनी पुलिया पर वाहनों का दबाव अचानक बढ़ गया है। वसुंधरा से नोएडा और नोएडा से वसुंधरा की ओर आने वाली गाड़ियों के कारण आए दिन शाम को सीआइएसएफ रोड पर जाम लग जाता है। वहीं, एलिवेटेड रोड पर चढ़ने और उतरने के लिए कनावनी पुलिया पर ही अप्रोच रोड बनाई गई है। इसके चलते यहां एलिवेटेड रोड से दिल्ली जाने वाले वाहनों का दबाव भी बढ़ा है। जनवरी 2017 में जीडीए ने कनावनी पर रोटरी बनाने का निर्णय लिया था। रोटरी का निर्माण मई 2017 में शुरू हुआ था जो अब पूरा होने वाला है। रोटरी के लिए पुल का निर्माण पहुंचा अंतिम चरण में

कनावनी पुलिया पर दो पुल होने से रोटरी बनाने के लिए चौड़ाई कम थी। इसे देखते हुए ¨सचाई विभाग ने यहां तीसरा पुल बनाने का निर्णय लिया। अब इंदिरापुरम से वसुंधरा को जोड़ने के लिए एक और पुल बनाया जा रहा है। पुल का निर्माण लगभग अंतिम चरण में हैं। पुल का निर्माण होते ही रोटरी बनाकर ट्रैफिक निकाला जाएगा। रोटरी पर होगी हरियाली, हटाई जाएगी वसुंधरा पुलिस चौकी रोटरी बनने के बाद आसपास जीडीए हरियाली फैलाएगा। रोटरी के आसपास ग्रीन बेल्ट को पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इतना ही नहीं रोटरी के बीच आ रही वसुंधरा चौकी को भी ग्रीन बेल्ट पर शिफ्ट किया जाएगा। रोटरी का काम अंतिम चरण में है। जल्द ही निर्माण पूरा कर नए साल पर इसे शुरू करने की तैयारी की जा रही है। रोटरी शुरू होने के बाद सीआइएसएफ रोड पर लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी।

- मानवेंद्र ¨सह, अधिशासी अभियंता, जीडीए रोड के विषय में कुछ प्रमुख तथ्य

सीआइएसफ रोड से रोजाना गुजरते हैं करीब 40 हजार वाहन

नोएडा जाने वाले वाहनचालक करते हैं इस रोड का प्रयोग

गाजियाबाद को नोएडा से जोड़ने वाली है एक प्रमुख सड़क

कनावनी पुलिया पर नहर रोड होने के चलते बनता है चौराहा

चौराहे के जाम से निजात के लिए हो रहा है रोटरी का निर्माण

chat bot
आपका साथी