बेटी के जन्म पर बांटे जाएंगे पौधे

घर में नंही परी की किलकारी गूंजने पर सरकारी मशीनरी की एक टीम घर के बाहर पौधा लेकर खड़ी दिखेगी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ ही बच्ची को जन्म देने वाली मां का कुछ इसी अंदाज में सम्मान किए जाने की प्रशासन की योजना है। पहले चरण में दो हजार पौधे खरीदने के लिए सीएमओ से पैसे की मांग की गई है। इतना ही नहीं पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसीपीएनडीटी) अधिनियम के प्रचार-प्रसार के लिए स्कल्पचरटैब एवं डिस्पले की मांग भी की गई है। डीएम के निर्देश पर प्रस्तावित इस खास योजना के लिए बजट हेतु जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्र ने सीएमओ को पत्र लिखा है। कुल एक लाख 7

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 06:18 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 06:18 PM (IST)
बेटी के जन्म पर बांटे जाएंगे पौधे
बेटी के जन्म पर बांटे जाएंगे पौधे

- पहले चरण में दो हजार पौधों की होगी खरीद

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: घर में नन्ही परी की किलकारी गूंजने पर सरकारी मशीनरी की एक टीम घर के बाहर पौधा लेकर खड़ी दिखेगी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ ही बच्ची को जन्म देने वाली मां का कुछ इसी अंदाज में सम्मान किए जाने की प्रशासन की योजना है। पहले चरण में दो हजार पौधे खरीदने के लिए सीएमओ से पैसे की मांग की गई है।

इस अभियान के लिए विकास खंड अधिकारी मुरादनगर कार्यालय को कार्यदायी संस्था के रुप में नामित कर दिया गया है। साथ ही प्रसव पूर्व लिग जांच पर प्रतिबंध के बारे में लोगों को बताया जाएगा। अल्ट्रासाउंड या अल्ट्रासोनोग्राफी कराने वाले जोड़े या करने वाले डाक्टर, लैब कर्मी को तीन से पांच साल सजा और 10 से 50 हजार जुर्माने की सजा का प्रावधान है।

:::::::::::::::::

बेटी के जन्म पर पौधा बांटना एवं मां का सम्मान किया जाना अच्छा काम है। इसके लिए मांगे गए दो लाख रुपये का बजट को दो दिन में रिलीज कर दिया जाएगा। भ्रूण की लिग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों के खिलाफ अभियान भी चलाया जाएगा।

- डॉ. एनके गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी