तीन दिन चलेगा उपासना का महापर्व

तीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्वतीन दिन चलेगा उपासना का महापर्व

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 09:05 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 09:05 PM (IST)
तीन दिन चलेगा उपासना का महापर्व
तीन दिन चलेगा उपासना का महापर्व

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम : संतान सुख व परिवार कल्याण के लिए रखे जाने वाला छठ का महाव्रत रविवार से शुरू हो गया। नहाय खाय के साथ शुरू हुए तीन दिवसीय महाव्रत का समापन बृहस्पतिवार की सुबह उगते सूरज को अ‌र्घ्य देने के साथ समाप्त होगा। भोजन में लौकी चने की दाल, कद्दू सब्जी व चावल खाकर व्रत की शुरुआत हुई। व्रत की तैयारी पूरी हो चुकी है, ट्रांस ¨हडन में लगभग ढाई लाख लोग इसको रखते हैं।

---

मैं कई सालों से छठ पूजा करती चली आ रहीं हूं। हरनंदी में बढ़ते प्रदूषण के कारण हम लोग अपनी सोसायटी में ही पूजा करते हैं। शिप्रा सनसिटी के स्वी¨मग पूल में बड़ी संख्या में पूर्वांचल के लोग छठ पर्व पर एक साथ पूजन करते हैं और छठी मैया को याद करते हैं।

मनीषा ¨सहा, निवासी गौर वैलेरियो इंदिरापुरम

---

परिवार में सुख शांति और सभी की सफलता के लिए छठ मैया का व्रत रखते हैं। मैं पांच सालों से हर साल व्रत रखती हूं। पूजा करने के लिए कई दिनों से तैयारी शुरू हो जाती है। व्रत रखने से मुझे विशेष ऊर्जा प्राप्त होती है साथ ही इस बार मैं छठ का पूजन अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर कर रही हूं।

गीता ¨सह, नीति खंड-3 इंदिरापुरम

---

छठ पूजा के लिए हम परिवार की उन्नति के साथ ही बच्चों की उन्नति की कामना करते हैं। मैया को मनाते हैं कि साल भर उनकी कृपा हम पर बनी रहे। साथ ही अपने पर्यावरण को साफ व सुरक्षित बनाने की भी शपथ लेते हैं।

अंजली ¨सह, निवासी इंदिरापुरम

---

छठ महापर्व हमको ना सिर्फ ऊर्जा देने का काम करता है बल्कि इससे आपसी मेलजोल और धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व को भी बढ़ावा मिलता है। छठ पर्व हमको पूरे साल नई उर्जा देकर जाता है।

उमा तिवारी, निवासी इंदिरापुरम

chat bot
आपका साथी