लोहड़ी आज, कोरोना से एहतियात के साथ मनेगा खुशियों का त्योहार

जागरण संवाददाता गाजियाबाद सुंदरिए मुंदरिए तेरा कौन विचारा हो.. गीत के साथ खुशियों का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 09:09 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 09:09 PM (IST)
लोहड़ी आज, कोरोना से एहतियात के साथ मनेगा खुशियों का त्योहार
लोहड़ी आज, कोरोना से एहतियात के साथ मनेगा खुशियों का त्योहार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : सुंदरिए, मुंदरिए तेरा कौन विचारा हो.. गीत के साथ खुशियों का त्योहार लोहड़ी बुधवार को मनाया जाएगा। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरती जाएगी। इस साल लोग परंपरा निभाते हुए परिवार के साथ त्योहार मनाएंगे लेकिन, बड़े सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन नहीं होंगे। जिन घरों में शादी या बच्चा हुआ है वे लोग ज्यादा रिश्तेदारों और दोस्तों को आमंत्रित नहीं कर रहे हैं।

बजरिया स्थित गुरुद्वारा श्री सिंह सभा के अध्यक्ष इंदरजीत सिंह टीटू ने बताया कि लोहड़ी सामाजिक त्योहार है। इस साल खुशियां मनेंगी, लेकिन कोरोना से बचाव का खास ख्याल रखा जाएगा। परिवार के लोग ही अलाव जलाकर परंपरा निभाएंगे। मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी बनाए रखने का खास ख्याल रखा जाएगा।

---

बेटी के जन्म की मनाएंगे खुशी

लोहड़ी पर बेटे ही नहीं बेटी के जन्म की खुशी मनाई जाएंगी। पहले केवल बेटा पैदा होने और बेटे के शादी की खुशी लोहड़ी के दिन कार्यक्रम होते थे खुशियां मनाई जाती थी, लेकिन अब समय बदल रहा है और लोगों ने भी बेटे और बेटी में भेदभाव समझना बंद कर दिया है। समाज ने बेटियों को बेटे के बराबर का दर्जा दिया जाने लगा है। क्रासिग रिपब्लिक के रहने वाले सुखजिदर संधु ने बताया कि इस साल ताऊजी के बेटे के घर बेटी पैदा हुई है। लोहड़ी पर उसके जन्म की खुशियां मनाई जाएंगी।

---

सोसायटियों में नहीं होंगे सामूहिक कार्यक्रम

फेडरेशन आफ राजनगर एक्सटेंशन एओए के अध्यक्ष राजकुमार त्यागी ने बताया कि इस साल कोरोना को देखते हुए लोहड़ी पर बड़े सामूहिक कार्यक्रम नहीं किए जा रहे हैं। ज्यादातर परिवार अलग-अलग अलाव जलाकर लोहड़ी मनाएंगे। वहीं गोविदपुरम, विजय नगर, प्रताप विहार, कविनगर, लाल कुआं और अन्य जगह सोसायटियों में भी लोहड़ी पर परंपरा निभाई जाएगी और कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी