सब्जी के दाम फिर पहले की तरह

लॉकडाउन के पहले व दूसरे दिन लोगों ने अपने घरों में सब्जी स्टॉक कर ली रख ली। जिस कारण अब सब्जी मंडी में ग्राहक कम आ रहे हैं। लॉकडाउन के शुरू के तीन दिन को छोड़ दे तो अब सब्जी के दाम पहले की तरह सामान्य हैं। किसानों को मंडी तक सब्जी पहुंचाने में भी कोई परेशानी नहीं आ रही है। वहीं दूध के दाम भी पूर्व की तरह सामान्य हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 07:51 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 06:01 AM (IST)
सब्जी के दाम फिर पहले की तरह
सब्जी के दाम फिर पहले की तरह

जासं, गाजियाबाद : लॉकडाउन के पहले व दूसरे दिन लोगों ने अपने घरों में सब्जी स्टॉक कर ली रख ली। जिस कारण अब सब्जी मंडी में ग्राहक कम आ रहे हैं। लॉकडाउन के शुरू के तीन दिन को छोड़ दे तो अब सब्जी के दाम पहले की तरह सामान्य हैं। किसानों को मंडी तक सब्जी पहुंचाने में भी कोई परेशानी नहीं आ रही है। वहीं, दूध के दाम भी पूर्व की तरह सामान्य हैं। जनता क‌र्फ्यू वाले दिन देर शाम को बड़ी संख्या में लोगों ने खाद्य पदार्थों की खरीदारी करनी शुरू कर दी थी। लोगों ने सब्जी खरीदकर स्टॉक कर लिया था। जनता क‌र्फ्यू से अगले लॉकडाउन शुरू हो गया। लोगों को खाद्य पदार्थ की कमी होने का का डर था। लिहाजा लोगों ने लॉकडाउन के पहले और दूसरे दिन जमकर खरीदारी की। जिस कारण प्रारंभ के तीन दिनों में सब्जी, दूध और खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ गए थे। उस दौरान लोगों ने इतना स्टॉक कर लिया कि वह अब बहुत कम संख्या में खरीदारी करने निकल रहे हैं। सब्जी मंडी में लोगों की संख्या कम हैं। ग्राहक कम होने के कारण सब्जी के दाम पूर्व की तरह कम हो गए हैं। हालांकि कुछ रेहड़ी वाले महंगी सब्जी बेच रहे हैं। वह गली, मोहल्ले में घूमकर अधिक दाम पर सब्जी बेच रहे हैं। वहीं, कुछ लोग लॉकडान के कारण मंडी में जाने की बजाय अपने घर के बाहर ही रेहड़ी से अधिक दाम पर सब्जी खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। प्रशासन को रेहड़ी वाले पर लगाम लगाने की जरूरत है। वहीं खुला हुआ भैंस का दूध 52 रुपये लीटर व अमूल्य का फूल क्रीम दूध 56 रुपये लीटर मिल रहा है।

----

प्रति रुपये किलो मंडी में सब्जी के दाम

टमाटर - 25-30

आलू - 20- 25

भिडी - 50-60

प्याज - 20-30

खीरा - 20-25

लौकी - 20-25

मटर - 40-50

गोभी - 20-25

नीबू - 80-100

----

लॉकडान के शुरू के दिनों में लोगों ने सब्जी स्टॉक कर रख ली है। अब कम संख्या में ग्राहक सब्जी खरीदने आ रहे हैं। सब्जी पूर्व की तरह सामान्य दाम पर बिक रही है। जैसे-जैसे लोगों का स्टॉक खत्म होगा तो वह सब्जी खरीदने के लिए मंडी आना शुरू कर देंगे।

श्रीपाल यादव, अध्यक्ष, आलू प्याज वेलफेयर एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी