बाजार में दीवाली पर दिखाई देंगे भारतीय उत्पाद

जागरण संवाददाता गाजियाबाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल पर वोकल और आत्मनिर्भर भारत के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2020 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 06:31 PM (IST)
बाजार में दीवाली पर दिखाई देंगे भारतीय उत्पाद
बाजार में दीवाली पर दिखाई देंगे भारतीय उत्पाद

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल पर वोकल और आत्मनिर्भर भारत के आह्वान को लेकर कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) व पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल ने गंभीरता दिखाई है। चीन के सामान का बहिष्कार करते हुए इस बार त्योहारी सीजन में 40 हजार करोड़ रुपये का झटका देने की तैयारी है। बाजार के अलावा देश भर में भारतीय सामान की वर्चुअल प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

हर वर्ष राखी से शुरू होकर दीवाली तक देश में लगभग पांच माह का त्योहारी सीजन होता है। इस सीजन में अनुमान के मुताबिक प्रति वर्ष चीन 40 हजार करोड़ रुपये का त्योहारों से संबंधित सामान भारत को निर्यात करता रहा है। इस बार देशभर में चीन के खिलाफ माहौल है। इसके चलते व्यापारी इस बार चीन को हजारों करोड़ रुपये का झटका देने की तैयारी में हैं। व्यापारियों ने तय किया है कि त्योहारी सीजन में चीन निर्मित किसी भी सामान की बिक्री नहीं करेंगे। कैट के राष्ट्रीय मंत्री तिलकराज अरोड़ा ने कहा कि देशभर में व्यापक रूप से इस बारे में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भारतीय उत्पादों को बड़े स्तर पर देश भर में उपलब्ध कराने व उसकी बिक्री के लिए वर्चुअल प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कैट व पश्चिमी प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के इस अभियान में देशभर के 40 हजार से अधिक व्यापारिक संगठन जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि देश में एक बड़ी पहल की शुरुआत करते हुए कैट ने देश भर के व्यापारियों एवं लोगों से हिदुस्तानी दिवाली मनाने का आह्वान किया है। उन्होंने जोर देकर कहा की देश के किसी भी कोने में भारतीय सामान की कमी नहीं होगी। वहीं, लोग पूरे उत्साह के साथ इस बार हिदुस्तानी दीवाली मनाएंगे।

--------------

कुम्हार, शिल्पकार, मूर्तिकार होंगे प्रोत्साहित

इस बार पूरी तरह देश की दीवाली मनाने के लिए व्यापारिक संगठनों से आह्वान किया गया है कि वह देश के कोने-कोने से दीवाली पर उपयोग में आने वाले सामान को बनाने वाले कुम्हार, शिल्पकार व मूर्तिकारों को चिह्नित कर उनके बनाए हुए सामान को बाजार व देशी ई-कॉमर्स बाजार में बेचें। दिवाली से जुड़े सामान में दीये, मोमबत्ती, बिजली की लड़ी, रंग बिरंगे बल्ब, सजावटी सामान, उपहार, पूजन सामग्री व मूर्तियां एवं अनेक प्रकार के सामान स्थानीय मूर्तिकार व शिल्पकारों से बनवाकर घर-घर बिक्री करें।

chat bot
आपका साथी