88 बिल्डरों के खिलाफ आवास विकास सख्त

अवैध निर्माण करने वाले बिल्डरों पर आवास विकास परिषद किसी प्रकार की राहत देने के मूड में नहीं दिख रहा है। परिषद अब वसुंधरा के विभिन्न सेक्टरों में एकल यूनिट पर अवैध निर्माण करने वाले

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Jul 2019 10:07 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 06:22 AM (IST)
88 बिल्डरों के खिलाफ आवास विकास सख्त
88 बिल्डरों के खिलाफ आवास विकास सख्त

जागरण संवाददाता, वसुंधरा: अवैध निर्माण करने वाले बिल्डरों पर आवास विकास परिषद किसी प्रकार की राहत देने के मूड में नहीं दिख रहा है। परिषद अब वसुंधरा के विभिन्न सेक्टरों में एकल यूनिट पर अवैध निर्माण करने वाले 88 बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रहा है। सभी के खिलाफ थाना इंदिरापुरम में शिकायत दी गई है। जल्द ही सभी के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी। साथ ही सभी बिल्डरों के नाम और उनके प्लॉट नंबर भी सार्वजनिक किए जाएंगे। वसुंधरा सेक्टर एक से 19 तक ज्यादातर सेक्टरों में एकल यूनिट के प्लॉटों पर चार से पांच मंजिला इमारतें बनाई जा रही हैं। सेक्टर एक, तीन, पांच में चार-पांच मंजिला इमारतें बनाने का सिलसिला जारी है। आवास विकास परिषद ने एक हजार अवैध निर्माणों की सूची तैयार कर ली है। इन निर्माणों को करने वाले कुल 88 बिल्डर बताए जा रहे हैं। कुछ बिल्डरों के खिलाफ बीते सप्ताह रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। अब बाकी बचे 88 की बारी है।

-------

बारिश में निर्माण होने से लोगों को डर:

वसुंधरा में ज्यादातर एकल यूनिट के प्लॉट पर चार-पांच मंजिला निर्माण कर बनाए गए हैं। पिछले दिनों परिषद ने इन अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दर्जनभर से अधिक निर्माणों को ध्वस्त किया था। हालांकि इसके बाद भी बिल्डर रुक नहीं रहे हैं। बरसात के दौरान भी लगातार अवैध निर्माण जारी है। बिल्डरों को जानकारी है कि बारिश के दौरान परिषद अधिकारी कार्रवाई नहीं करेंगे। ऐसे में जल्द से जल्द मजदूरों की जान खतरे में डालकर निर्माण पूरा करने में जुटे हैं। उधर स्थानीय लोगों का कहना है कि बारिश के दौरान निर्माण जारी है। उन्हें ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी जैसा हादसा होने का डर सता रहा है।

------------

अवैध निर्माण कर रहे बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। अब 88 बिल्डरों को चिह्रित किया है, जिनके खिलाफ जल्द एफआइआर करवाकर नाम सार्वजनिक किए जाएंगे।

- अतुल कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता, आवास विकास परिषद

chat bot
आपका साथी