हॉकी खिलाड़ी नौशाद की शिक्षा, खेल व आर्थिक मदद को बढ़े हाथ

शाहनवाज अली गाजियाबाद हॉकी खिलाड़ी नौशाद की वर्तमान स्थिति पर दैनिक जागरण के शनिवार क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jul 2020 07:48 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jul 2020 06:08 AM (IST)
हॉकी खिलाड़ी नौशाद की शिक्षा, खेल व आर्थिक मदद को बढ़े हाथ
हॉकी खिलाड़ी नौशाद की शिक्षा, खेल व आर्थिक मदद को बढ़े हाथ

शाहनवाज अली, गाजियाबाद

हॉकी खिलाड़ी नौशाद की वर्तमान स्थिति पर दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में 'अपने स्कूल के बाहर पंचर लगाता है हॉकी सितारा' शीर्षक से खबर प्रकाशित की गई, जिसका संज्ञान लेते हुए यूपी ओलंपिक संघ ने आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। साथ ही कहा कि शिक्षा व खेलकूद में भी मदद की जाएगी। शहर के प्रमुख समाजसेवी एवं दूधेश्वरनाथ मंदिर समिति व शंभूलाल डिग्री कॉलेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने पढ़ाई का खर्च वहन करने का ऐलान किया है।

केंद्र व प्रदेश सरकार खेल प्रतिभाओं व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए नई योजनाएं लागू कर रही है। इसके बावजूद स्थानीय स्तर पर खेल विभाग इसे लेकर कितना सजग है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि खेल प्रतिभाएं आर्थिक मदद के अभाव में दम तोड़ रही हैं। शहर के शंभूदयाल इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई करने वाले हॉकी खिलाड़ी इस्लामनगर कैला भट्ठा निवासी नौशाद अब इसी स्कूल के बाहर वाहनों के टायर में पंचर लगा रहे हैं। उन्होंने जिला स्तर से स्टेट लेवल तक दर्जन भर से अधिक हॉकी चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। हॉकी में एक सिल्वर व एक टीम गोल्ड मेडल जीता। आज वह परिवार की जिम्मेदारियां उठाने के लिए अपने ही स्कूल के बाहर पंचर लगाने को मजबूर हैं। दैनिक जागरण ने बेहाल सितारे सीरिज के तहत नौशाद के खेल व पढ़ाई छोड़ने के पीछे परिवार की बिगड़ी आर्थिक स्थिति को केंद्रित किया। इस पर यूपी ओलंपिक संघ के सचिव आनंदेश्वर पांडेय ने हॉकी खिलाड़ी नौशाद को संघ की ओर से शिक्षा, आर्थिक व खेलकूद के लिए मदद की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह पढ़ना और खेलना चाहे तो उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ मदद करेगा। इसके अलावा दूधेश्वरनाथ मंदिर समिति व शंभूदयाल डिग्री कालेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष धर्मपाल गर्ग ने नौशाद की पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा की है।

--------------

पूरी तरह टूट चुका था, अब दिखी उम्मीद की किरण

हॉकी खिलाड़ी नौशाद व उसके परिवार ने दैनिक जागरण का शुक्रिया अदा किया। परिवार का कहना है उन्हें नौशाद पर पूरा भरोसा है। मदद मिले तो वह हॉकी में प्रदेश का नाम रोशन कर सकता है। नौशाद का कहना है कि वह पूरी तरह टूट चुका था। साल 2018 में उसने खेल को भारी मन से अलविदा कह दिया, लेकिन कभी-कभी महामाया स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में हॉकी खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करते देखता था। नौशाद ने कहा कि अब वह अपनी फिटनेस पर ध्यान देंगे और स्टेडियम खुलने के साथ एक बार फिर से ग्राउंड में प्रैक्टिस करना शुरू करेंगे। नौशाद ने मदद के लिए हाथ बढ़ाने वाले यूपी ओलंपिक संघ सचिव आनंदेश्वर पांडेय व समाजसेवी धर्मपाल गर्ग के साथ ही जूडो कोच परवेज अली का आभार जताया।

---------------

सचिव नहीं जानते कितना है फंड

खिलाड़ियों की मदद के लिए उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति का गठन होता है, जिसके अध्यक्ष जिलाधिकारी व सचिव खेल अधिकारी होते हैं। खेलकूद प्रोत्साहन समिति की आय का प्रमुख स्त्रोत जिले में बनने वाले असलाह लाइसेंस व स्वीमिग पुल के लाइसेंस होते हैं। इस बारे में समिति सचिव जिला क्रीड़ाधिकारी गदाधर बारीकी से जब प्रोत्साहन समिति के फंड व इसके खर्च के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जानकारी होने से इन्कार कर दिया। स्थानीय खेल विभाग कार्यालय में तैनात देवकी रानी ने बताया कि खेल प्रोत्साहन समिति के अकाउंट में करीब 15-16 लाख रुपये हैं, जिससे खेल प्रतियोगिताओं में खर्च होता है। अभी तक खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कोई खर्च नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी