यूनानी पद्धति को बढ़ावा देने में हमदर्द के प्रयास सराहनीय : नाइक

भारत सरकार में आयुष के स्वतंत्र प्रभार मंत्री श्रीपद येस्सो नाइक ने वेस्ट यूपी के पहले हमदर्द वेलनेस सेंटर का उदघाटन करते हुए कहा कि इलाज के एक बहुत पुराने और असरदार तरीके यूनानी पद्धति को बढ़ावा देने के लिए हमदर्द ने सुनियोजित और प्रतिबद्ध प्रयास किए हैं। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि प्रदेश के लोग हमदर्द की ओर से मुहैया कराए गए सेहत के इस दरवाजे पर पहुंचकर लाभ लेंगे। गाजियाबाद के ईस्ट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jul 2019 06:22 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 06:22 PM (IST)
यूनानी पद्धति को बढ़ावा देने में हमदर्द के प्रयास सराहनीय : नाइक
यूनानी पद्धति को बढ़ावा देने में हमदर्द के प्रयास सराहनीय : नाइक

वि, गाजियाबाद : भारत सरकार में आयुष के स्वतंत्र प्रभार मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने वेस्ट यूपी के पहले हमदर्द वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करते हुए कहा कि इलाज के एक बहुत पुराने और असरदार तरीके, यूनानी पद्धति को बढ़ावा देने के लिए हमदर्द ने सुनियोजित और प्रतिबद्ध प्रयास किए हैं। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि प्रदेश के लोग हमदर्द की ओर से मुहैया कराए गए सेहत के इस दरवाजे पर पहुंचकर लाभ लेंगे।

गाजियाबाद के ईस्ट मॉडल टाउन में होटल वेस्ट व्यू के करीब जीटी रोड पर हमदर्द वेलनेस सेंटर का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर हमदर्द लैबोरेट्रीज के चीफ मुतवल्ली हम्माद अहमद ने कहा कि गाजियाबाद और मेरठ में नए तरीके से मौजूदगी बढ़ाने के साथ ही यूनानी वेलनेस के लिए जागरूकता फैलाना हमारे लिए गर्व की बात है। इस मौके पर चीफ मार्केटिग सेल्स आफिसर मंसूर अली ने कहा कि हकीम अब्दुल हमीद ने वर्ष 1906 में दिल्ली में एक छोटा यूनानी क्लिनिक शुरू किया था, जो आज दुनिया में यूनानी दवाइयों की सबसे बड़ी रेंज का उत्पादन और निर्यात करने वाली कंपनी है और 25 मुल्कों में बिजनेस कर रही है। देश में 15 वेयर हाउस के साथ ही करीब 4 लाख दुकानों पर हमदर्द के उत्पाद उपलब्ध हैं। हर्बल और कुदरती दवाओं की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है। लोग सिथेटिक और कैमिकल उत्पादों से दूरी बना रहे हैं। हमदर्द ने बदलते दौर के मुताबिक लोगों नए तरीके से खुद को पेश किया है। हमदर्द दवाखाने की जगह हमदर्द वेलनेस सेंटर ने ली है। देश भर में गाजियाबाद और मेरठ को मिलाकर कुल नौ वेलनेस सेंटर खुले हैं, जिनमें दिल्ली में दो, पटना, बेंगलुरु, कानपुर, हैदराबाद, गाजियाबाद व मेरठ में एक-एक वेलनेस सेंटर खुल गए हैं। गाजियाबाद व मेरठ में 18 जुलाई से शुरुआत हो गई है। यहां दो यूनानी पद्धति के माहिर दो डाक्टर (हकीम) मौजूद रहेंगे, जिनमें एक महिला व एक पुरुष डाक्टर होंगे। सेंटर पर दिल-दिमाग से लेकर शुगर एवं तमाम बीमारियों का इलाज किया जाएगा। यहां दवाइयों की पूरी रेंज मौजूद होगी। इलाज सभी के वर्ग के दायरे में रहेगा। उन्होंने बताया कि अगस्त में हमदर्द वेलनेस सेंटर में हिजामा पद्धति से भी इलाज किया जाएगा, जिसकी शुरुआत एक अगस्त से होगी। हिजामा के जरिये कई बड़े सेलिब्रिटी भी इलाज कराकर आराम ले चुके हैं। इस मौके पर हमदर्द सीईओ हामिद अहमद, वेलनेस हैड फैजान अली, साजिद अहमद, जुबैर अहमद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी