16 हजार से अधिक लोगों को दी आक्सीजन, बनाया विश्व रिकार्ड

धनंजय वर्मा साहिबाबाद कोरोना की दूसरी लहर में गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा इंदिरापुरम पर आक्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 May 2022 10:15 PM (IST) Updated:Mon, 16 May 2022 10:15 PM (IST)
16 हजार से अधिक लोगों को दी आक्सीजन, बनाया विश्व रिकार्ड
16 हजार से अधिक लोगों को दी आक्सीजन, बनाया विश्व रिकार्ड

धनंजय वर्मा, साहिबाबाद :

कोरोना की दूसरी लहर में गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा इंदिरापुरम पर आक्सीजन का लंगर लगाकर गुरुप्रीत सिंह रम्मी ने गाजियाबाद का नाम विश्व में रोशन दिया। इस सराहनीय कार्य के लिए उनका नाम व‌र्ल्ड बुक आफ रिका‌र्ड्स लंदन में दर्ज हुआ है। उन्हें व‌र्ल्ड बुक आफ रिकार्ड की ओर से प्रशस्ति पत्र व सम्मान मिला है। उन्होंने गुरुद्वारे पर 16 हजार से अधिक कोरोना संक्रमितों को आक्सीजन दी और जान बचाई।

------

गुरप्रीत सिंह रम्मी इंदिरापुरम के ज्ञान खंड - तीन स्थित गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा के प्रधान हैं। वह खालसा हेल्प इंटरनेशनल के संस्थापक भी हैं। संस्था की ओर से 22 अप्रैल से 15 मई तक गुरुद्वारे पर आक्सीजन का लंगर लगाया गया। जब लोगों को अस्पताल में जगह नहीं मिल रही थी। शरीर में आक्सीजन का स्तर कम हो रहा था तब लोगों को यहां पर मदद मिली। आक्सीजन के लिए 100 से 150 मरीजों की लाइन लगी रहती थी। लोगों को कार में व सड़क पर चारपाई लगाकर आक्सीजन दी गई। लोगों को अस्पताल में बेड नहीं मिला तो यहां आक्सीजन व दवा मिलने से राहत मिली।

----------

सड़क पर बिछाई आक्सीजन पाइपलाइन :

इंदिरापुरम गुरुद्वारे पर सैकड़ों लोगों की आक्सीजन के लिए कतार लग रही थी। उनमें बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग थे जिनके शरीर में आक्सीजन लेवल 50 से कम हो रहा था। इस विषम परिस्थिति में गुरुप्रीत सिंह ने सड़क पर गैस पाइपलाइन बिछा दी, इससे एक साथ एक ही गैस सिलेंडर से 18 लोगों को आक्सीजन दी जा सकी और लोगों की जान बची। वहीं साहिबाबाद के कृष्णा डेंटल कालेज में संस्था की ओर से अस्थायी अस्पताल खोलकर 425 कोरोना संक्रमितों का मुफ्त इलाज कर उनकी जान बचाई गई। इस सराहनीय काम के लिए गुरप्रीत सिंह का नाम व‌र्ल्ड बुक आफ रिका‌र्ड्स लंदन में दर्ज हुआ है। हाल ही में उनको इसका सर्टीफिकेट भी मिला।

------------

इन स्थानों से ले आए आक्सीजन :

गुरप्रीत सिंह ने बताया कि गाजियाबाद और दिल्ली में आक्सीजन नहीं मिल रही थी। ऐसे में आक्सीजन के लिए परेशान होना पड़ा। इसके बाद पंजाब, हिसार, आगरा और हरिद्वार स्थित प्लांट से आक्सीजन लानी पड़ी।

------------

2.80 लाख से अधिक को कोरोना जांच हुई :

इंदिरापुरम गुरुद्वारे पर कोरोना की पहली लहर से ही कोरोना संक्रमण की जांच हो रही है। गुरुप्रीत सिंह का कहना है कि उनकी संस्था अभी तक दो लाख 80 हजार से अधिक लोगों की जांच हो चुकी है। कोरोना काल में संस्था की ओर से 185 टन राशन बांटने के साथ लोगों को अन्य सहायता भी दी गई।

chat bot
आपका साथी