इलेक्ट्रिक शवदाह गृह से होगा अंतिम संस्कार

लोनी में इलेक्ट्रिक शव दाहग्रह से हुआ करेगा अंतिम संस्कारलोनी में इलेक्ट्रिक शव दाहग्रह से हुआ करेगा अंतिम संस्कारलोनी में इलेक्ट्रिक शव दाहग्रह से हुआ करेगा अंतिम संस्कारलोनी में इलेक्ट्रिक शव दाहग्रह से हुआ करेगा अंतिम संस्कारलोनी में इलेक्ट्रिक शव दाहग्रह से हुआ करेगा अंतिम संस्कार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 08:45 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:08 AM (IST)
इलेक्ट्रिक शवदाह गृह से होगा अंतिम संस्कार
इलेक्ट्रिक शवदाह गृह से होगा अंतिम संस्कार

हरदीप श्रीवास्तव, लोनी: शहर में बलराम नगर कॉलोनी स्थित श्मशान घाट में जल्द नगर पालिका परिषद द्वारा इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाया जाएगा। नगर पालिका परिषद द्वारा डीपीआर बनाकर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। शासन से स्वीकृति मिलते ही शवदाह गृह का टेंडर छोड़कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

नगर पालिका अधिशासी अधिकारी शालिनी गुप्ता ने बताया कि देश के महानगरों की तर्ज पर जल्द ही शहर में भी इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनवाया जाएगा। पर्यावरण में वायू प्रदूषण को रोकने के लिए इस आधुनिक तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक शवदाह गृह के लिए नगर पालिका परिषद द्वारा डीपीआर तैयार कर शासन को स्वीकृति के लिए भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक शवदाह गृह की मशीन बिजली से संचालित होगी। लेकिन इसमें गैस का भी ऑप्शन होगा। जिससे पावर कट होने पर भी अंतिम संस्कार में कोई बाधा उत्पन्न न हो। वहीं परंपरागत दाह संस्कार में करीब आठ नौ हजार रुपये की लकड़ियां और करीब एक हजार रुपये से अधिक का अन्य सामान जलता है। लेकिन इलेक्ट्रिक मशीन में बिजली या गैस की लागत करीब एक हजार रुपये तक आएगी और घंटे भर में दाह संस्कार की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी