तीन साल के बच्चे की डेंगू से बिगड़ी हालत, पीकू वार्ड में भर्ती

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना के बीच डेंगू की चपेट में सबसे अधिक बच्चे और बुजुर्ग आ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:57 PM (IST)
तीन साल के बच्चे की डेंगू से बिगड़ी हालत, पीकू वार्ड में भर्ती
तीन साल के बच्चे की डेंगू से बिगड़ी हालत, पीकू वार्ड में भर्ती

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना के बीच डेंगू की चपेट में सबसे अधिक बच्चे और बुजुर्ग आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अब तक मिले डेंगू के कुल 217 मरीजों में 42 बच्चे और 102 बुजुर्ग शामिल हैं। शेष 73 लोग 20 से 45 वर्ष के बीच के लोग डेंगू की चपेट में आए हैं। बृहस्पतिवार को डेंगू पीड़ित कृष्णानगर के तीन साल के बच्चे की हालत बिगड़ गई और उसे संतोष अस्पताल में बनाए गए पीकू वार्ड में भर्ती कराया गया है। बच्चे को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। पांच बच्चों समेत डेंगू के 13 नए मरीज मिले हैं। मलेरिया और स्क्रब टाइफस का कोई नया मरीज नहीं मिला हैं। मलेरिया विभाग की सर्वे टीम को 27 जगह डेंगू का लार्वा मिला है। इंदिरापुरम में पांच, कैलास नगर में दो, राजनगर एक्सटेंशन में तीन, नेहरू नगर में दो, महेंद्रा एन्क्लेव में दो, शास्त्रीनगर में तीन और गोविदपुरम में सात जगह डेंगू का लार्वा मिलने पर संबंधित को नोटिस दिया गया है।

----- इन क्षेत्रों में मिले डेंगू के 13 नए मरीज

कृष्णानगर, एएलटीटी सेंटर, शाहबेरी, मोदीनगर, रजापुर, शास्त्रीनगर, शिवपुरी मोदीनगर, बजरिया,महेंद्रा एन्क्लेव,केडीपी राजनगर एक्सटेंशन, एच ब्लाक गोविदपुरम,ए ब्लाक गोविदपुरम, न्यू विजयनगर,

-------- गोविदपुरम का एच ब्लाक हाट स्पाट बना

जिले के दस क्षेत्रों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। इन इलाकों में दस-दस डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। इनमें गोविदपुरम, नेहरूनगर, विजयनगर, वसुंधरा, पुलिस लाइन, शास्त्रीनगर, महेंद्रा एन्क्लेव, शालीमार गार्डन,कैलासनगर और इंदिरापुरम शामिल है। खास बात यह है कि गोविदपुरम का एच ब्लाक डेंगू का हाट स्पाट बन गया है। इस ब्लाक में अब तक 17 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 33 मकानों में डेंगू का लार्वा मिल चुका है।

----------

ओपीडी में बुखार के 673 मरीज पहुंचे

जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में बृहस्पतिवार को बुखार के 673 मरीज पहुंचे। सभी की ब्लड जांच कराई गई है। ओपीडी में कुल 3,007 मरीज पहुंचे। इमरजेंसी में पांच बच्चों को भर्ती कराया गया है। एक बेड पर दो-दो मरीज भर्ती हैं। गंभीर हालत में भर्ती होने पहुंचे छह मरीजों को रेफर कर दिया गया है।

--------- नए मरीजों का विवरण रोग नए मरीज सक्रिय केस कुल डेंगू 13 156 217 मलेरिया 0 7 15 स्क्रब टाइफस 0 37 49

--------- इन बातों का ध्यान रखें जलभराव न हो। कूलर, गमले और एसी में पानी न रहने दें। बुखार होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डेंगू और मलेरिया की जांच के लिए सैंपल दे दें। चिकित्सक की परामर्श पर ही दवा लें। आइडीएसपी लैब में डेंगू और मलेरिया की जांच दिन-रात निश्शुल्क की जा रही है।

chat bot
आपका साथी