अच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया विसर्जन

अच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया गया विसर्जनअच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया गया विसर्जनअच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया गया विसर्जनअच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया गया विसर्जन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 09:00 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 09:00 PM (IST)
अच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया विसर्जन
अच्छी पहल : पॉलीथिन और पूजन सामग्री हटाकर किया विसर्जन

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

अगले बरस तू जल्दी आना इसी संदेश के साथ सैकड़ों श्रद्धालुओं ने रविवार को गणेश मूर्ति विसर्जन किया। इस बार प्रशासन की ओर से कुछ बेहतर बंदोबस्त किए गए। पहली बार विसर्जन स्थल कुंड में पॉलीथिन, कपड़ा और पूजन सामग्री डालने से रोका गया। इन सभी सामान को अलग से जमा किया गया जिसे नगर निगम खाद बनाने के काम में लेगा।

उड़ा गुलाल, लगे बप्पा के नारे :

विसर्जन स्थल पर लोगों ने उल्लास के माहौल में मूर्ति विसर्जन किया। हर किसी ने गणपति भगवान को याद करते हुए उनके कान में अगले साल जल्दी आने का संदेश भी दिया। इस दौरान कोई ढोल पर नाचता हुआ पहुंचा तो कोई गणपति आरती करता हुआ पहुंचा। महिलाओं, युवाओं व पुरुषों ने भी रंग व गुलाल उड़ाकर बप्पा को विदाई दी। विसर्जन स्थल पर सुबह से लेकर देर शाम तक भक्ति और उमंग भरा माहौल रहा। मूर्ति विसर्जन के लिए ट्रांस ¨हडन के इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा, कौशांबी, साहिबाबाद, लाजपत नगर, राजेंद्र नगर, शालीमार गार्डन और गाजियाबाद के अलग-अलग हिस्सों से लोग पहुंचे।

----

यशोदा अस्पताल में हुआ पूजन :

रविवार को गणपति विसर्जन से पूर्व कौशांबी स्थित यशोदा अस्पताल में पूजन किया गया। जिसमें पीएन अरोड़ा, डा. उपासना अरोड़ा, डा. सुनील डागर, गौरव पांडेय सहित अस्पताल में मौजूद मरीजों के परिवार वाले व अस्पताल के स्टॉफ ने गणेश वंदना की। इस दौरान प्रसाद वितरण कर मूर्ति को ईको फ्रैंडली अंदाज में विसर्जित किया गया।

---

एनजीटी के आदेश की दिखी सख्ती :

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एनजीटी के आदेश की सख्ती विसर्जन स्थल पर देखने को मिली। हरनंदी में मूर्ति का विसर्जन नहीं किया जाए इसलिए नगर निगम ने हरनंदी के किनारे बल्ली लगाकर रोक कराई। वहीं अर्थला झील के पास मूर्ति विसर्जन के लिए अस्थायी कुंड बनाया गया। यहां पर लोगों ने गणेश मूर्ति का विसर्जन किया। वहीं मूर्ति विसर्जन के लिए दिशासूचक भी लगाए गए, ताकि लोग हरनंदी में विसर्जन न करें। इसके लिए पुलिस बल भी मौजूद रहा। वहीं कुछ लोगों ने नियमों को तोड़कर हरनंदी में कनावनी, वैशाली, वसुंधरा व करहैड़ा पर मूर्ति का विसर्जन किया। मोहन नगर जोन प्रभारी एसके गौतम ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए सोडियम लाइटें भी लगाई थी। वहीं अस्थायी कुंड को ओवर हैंड टैंक के पानी से भरा गया था। साथ ही सीसीटीवी की निगरानी रही।

chat bot
आपका साथी