रेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषण

रेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषणरेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषणरेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषणरेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषणरेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषणरेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Nov 2018 09:13 PM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 09:13 PM (IST)
रेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषण
रेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा गाजियाबाद का वायु प्रदूषण

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : गाजियाबाद के वायु प्रदूषण की स्थिति में लगातार बदलाव हो रहा है। शनिवार को गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 237 पर जा पहुंचा। वहीं पीएम-10 और पीएम-2.5 की मात्रा में भी गिरावट दर्ज की गई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो हवा की गति में रफ्तार आने से यह हुआ है।

शनिवार को गाजियाबाद जिले की औसत हवा गति आठ किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। वहीं धूल के महीन व मोटे कण कम होने के पीछे लगातार हो रहा पानी का छिड़काव और निर्माण व सड़क पर फैली निर्माण सामग्री डालने को लेकर शक्ति को भी माना जा रहा है। शनिवार को गाजियाबाद में पीएम-10 355 और पीएम-2.5 205 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण की स्थिति में उतार-चढ़ाव बने रहने की संभावना है। शनिवार को गाजियाबाद का अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम 12 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम में सर्द हवा का असर सुबह और शाम के समय नजर आने लगा है।

chat bot
आपका साथी