20 दिन की दवा 2 दिन में खत्म, बीमार नहीं नशेड़ी हैं आप

लॉकडाउन के कारण शराब की बिक्री बंद है। ऐसे में नशे की लत को पूरा करने के लिए नशे के आदी हो चुके लोग दवाओं का सेवन कर रहे हैं। ज्यादातर दवा खांसी और डिप्रेशन को दूर करने वाली हैं जिनकी मांग मेडिकल स्टोरों पर बढ़ी है। इन दवाओं की खरीदारी के लिए लोग बीमारी का नाटक कर रहे हैं। ऐसे में मेडिकल स्टोर संचालक भी दवा देना बंद कर ऐसे लोगों से साफ-साफ कह रहे हैं कि 20 दिन की दवा दो दिन में खत्म कर रहे हैं इसका मतलब बीमार नहीं नशेड़ी हैं आप। ऐसा एक नहीं कई मेडिकल स्टोरों पर हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 May 2020 06:09 PM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 06:09 PM (IST)
20 दिन की दवा 2 दिन में खत्म, बीमार नहीं नशेड़ी हैं आप
20 दिन की दवा 2 दिन में खत्म, बीमार नहीं नशेड़ी हैं आप

अभिषेक सिंह, साहिबाबाद : लॉकडाउन के कारण शराब की बिक्री बंद है। ऐसे में लत को पूरा करने के लिए नशे के आदी हो चुके लोग दवाओं का सेवन कर रहे हैं। ज्यादातर दवा खांसी और डिप्रेशन को दूर करने वाली हैं, जिनकी मांग मेडिकल स्टोरों पर बढ़ी है। इन दवाओं की खरीदारी के लिए लोग बीमारी का नाटक कर रहे हैं। ऐसे में मेडिकल स्टोर संचालक भी दवा देना बंदकर ऐसे लोगों से साफ-साफ कह रहे हैं कि 20 दिन की दवा दो दिन में खत्म कर रहे हैं, इसका मतलब बीमार नहीं नशेड़ी हैं आप। ऐसा एक नहीं कई मेडिकल स्टोरों पर हो रहा है।

खांसी से बीमार होने का नाटक कर लोग सिरप खरीद रहे हैं। दवा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एक सिरप को खत्म होने में करीब 15-20 दिन से अधिक का समय लगता है लेकिन नशे के लिए इस्तेमाल किए जाने के कारण दूसरे या तीसरे दिन ही सिरप खत्म हो जाता है, दोबारा सिरप खरीदने के लिए मेडिकल स्टोर पर लोग पहुंच जाते हैं। इसकी वजह से इसकी पोल खुल रही है।

नशे के लिए लोग खुद को डिप्रेशन का मरीज बता रहे हैं। डिप्रेशन को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं नशे के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं। दवा को सिर्फ उन मरीजों को दिया जा सकता है, जिनको डॉक्टर ने दवा खरीदने की सलाह दी हो लेकिन अलग-अलग बहाने से लोग इस दवा को खरीद रहे हैं।

लॉकडाउन के दौरान खांसी और डिप्रेशन को दूर करने की दवाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए लोग खांसी और डिप्रेशन के मरीज होने का नाटक करते हैं। ऐसे कई लोगों को मैंने दवा देने से इन्कार कर दिया, जो कि एक बार दवा ले जाने के दूसरे या तीसरे दिन ही वापस दवा की खरीदारी के लिए आए थे।

- सचिन गुप्ता, मेडिकल स्टोर संचालक खांसी के सिरप में कोडीन होती है। इसकी वजह से लोग नशे के लिए इस सिरप का इस्तेमाल करते हैं। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किए जाने से नुकसान होता है। लोगों को नशे के लिए दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए।

- डा. अंशुमन त्यागी, सीनियर फिजिशियन, यशोदा अस्पताल, कौशांबी।

chat bot
आपका साथी