फिटर के भरोसे है लोनी की पेयजल आपूर्ति

जागरण संवाददाता, लोनी : लोनी की पेयजल आपूर्ति एक फिटर के भरोसे चल रही है। ऐसे में अनेक कालोनियां प

By Edited By: Publish:Thu, 26 Nov 2015 07:56 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2015 07:56 PM (IST)
फिटर के भरोसे है लोनी की पेयजल आपूर्ति

जागरण संवाददाता, लोनी :

लोनी की पेयजल आपूर्ति एक फिटर के भरोसे चल रही है। ऐसे में अनेक कालोनियां पानी की आपूर्ति से वंचित हैं। दूसरी तरफ यह भी स्थिति है कि कुछ क्षेत्र में ऐसी पाइप लाइन बिछाई गई जो कुछ माह में ही गल गई। पानी न मिलने के कारण लोगों में नगर परिषद के खिलाफ रोष व्याप्त है।

लोनी की करीब दस लाख की आबादी को पानी की आपूर्ति देने के संसाधन पर्याप्त हैं, लेकिन पानी की वितरण प्रणाली दुरुस्त नहीं है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि परिषद में ऐसे योग्य अभियंताओं की नियुक्ति नहीं है जो पेयजल आपूर्ति के सिस्टम को सुचारु रूप से चला सकें, या वे ऐसी स्कीम तैयार कर सकें कि लोगों को पानी की आपूर्ति के लिए किस प्रकार से कार्य किया जाए।

उदाहरण के तौर यह देखा जा सकता है कि बेहटा हाजीपुर में एक 1800 किलोलीटर की टंकी बनाई गई, जिससे आसपास के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति तो शुरू की गई साथ ही बार्डर से सटी उत्तरांचल कालोनी में भी पेयजल आपूर्ति के लिए छह इंच मोटी पाइप लाइन करीब एक साल पहले बिछाई गई जो कुछ माह ही चल पाई और वह गल गई। पाइप लाइन गल जाने की स्थिति में इस कालोनी की पानी की आपूर्ति ठप हो गई। इसके अलावा संगम विहार, राहुल गार्डन, अमित विहार, सरस्वती विहार, लक्ष्मी गार्डन समेत अनेक कालोनियों में परिषद की पेयजल आपूर्ति ही नहीं है। क्षेत्रीय पार्षद उदयपाल प्रधान ने इस संबंध में परिषद को पत्र देकर शिकायत भी की और नई लाइन डालने की गुहार लगाई।

---

राहुल गार्डन निवासी कमल शर्मा का कहना है कि यहां तो पानी की आपूर्ति ही नहीं है। यहां के लोग सबमर्सिबल पर आश्रित हैं। नगर परिषद से यह मांग भी की गई है कि यहां पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

परिषद के पास उपलब्ध संसाधन

ट्यूबवेल 37

ओवरहेड टंकी 13

भूमिगत जलाशय 03

हैंडपंप 1600

हमारे पास पेयजल आपूर्ति के संसाधन पर्याप्त हैं और पानी भी पर्याप्त है। कुछ टंकियां जल निगम बनवा रहा है वह भी कुछ समय में परिषद को मिल जाएंगी। मुसीबत इसी बात की है कि इसके वितरण के लिए योग्य अभियंता नहीं है। परिषद को पेयजल आपूर्ति के सिस्टम को चलाने के लिए दो अभियंताओं की जरूरत है। कुछ इसके लिए शासन को लिखा जा चुका है कि ऐसे योग्य अभियंता भेजे जाएं जो पेयजल आपूर्ति के सिस्टम को अच्छी तरह से चला सकें। वैसे जो आपूर्ति की जाती है वह दो समय होती है।

-डीके राय, अधिशासी अधिकारी।

chat bot
आपका साथी