लाइट मेट्रो से होगा नोएडा से ग्रेटर नोएडा सफर

कुंदन तिवारी, नोएडा : नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो रेल दौड़ाने की योजना पर भले ही अभी निर्माण क

By Edited By: Publish:Sun, 19 Oct 2014 06:49 PM (IST) Updated:Sun, 19 Oct 2014 06:49 PM (IST)
लाइट मेट्रो से होगा नोएडा से ग्रेटर नोएडा सफर

कुंदन तिवारी, नोएडा :

नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो रेल दौड़ाने की योजना पर भले ही अभी निर्माण कार्य शुरू न हुआ हो, लेकिन इस रूट के लिए इतना अवश्य तय हो गया है कि लाइट मेट्रो रेल को चलाया जाएगा। यह सुझाव प्राधिकरण के चेयरमैन रमा रमण को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के एमडी मंगू सिंह ने दे दिया है।

इस सुझाव पर अमल कर प्राधिकरण को क्या क्या फायदा होगा, इसका खाका भी डीएमआरसी ने दिया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि इससे इस प्रोजेक्ट पर होने वाले खर्च की लागत 20 फीसद कम हो जाएगी और प्रोजेक्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण भी कम करना होगा।

हालाकि अभी प्राधिकरण की ओर से डीएमआरसी के इस सुझाव पर स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया है, लेकिन इतना अवश्य तय है कि प्राधिकरण अगले दस दिन में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) का गठन करने के बाद डीएमआरसी के सुझाव को लेकर कुछ स्पष्ट संकेत देने की दिशा में काम अवश्य शुरू करेगा।

डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक इस सुझाव पर अमल होने से इस रूट पर तैयार होने वाले प्रत्येक मेट्रो पिलर की चौड़ाई कम हो जाएगी और इसका वजन दो से तीन टन कम हो जाएगा। मौजूदा समय में एक पिलर 15 टन का तैयार हो रहा है।

तीस हजार यात्रियों को मिलेगा लाभ:

डीएमआरसी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में बताया गया है कि इस रूट पर अभी छह हजार यात्रियों को प्रति घंटा लाभ मिलेगा, लेकिन आगे आने वाले समय में लाइट मेट्रो से प्रति घंटा 30 हजार यात्रियों को सुविधा दी जा सकेगी।

तीन से चार कोच की मेट्रो दौड़ेगी :

प्राधिकरण को डीएमआरसी ने इस लाइन पर चलाने के लिए 2.9 मीटर चौड़ी मेट्रो चलाने का प्रस्ताव तैयार कर दिया है। इस रूट पर मेट्रो 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा सकेगी। लाइट मेट्रो से इसकी रफ्तार को बरकरार रखा जा सकता है।

डीएमआरसी के सुझाव को लेकर एनएमआरसी के गठन के बाद विचार विमर्श किया जाएगा। दस दिन में ही कमेटी गठन कर इस ओर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

रमा रमण, चेयरमैन, नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण।

प्राधिकरण के चेयरमैन को डीपीआर के साथ सारे सुझाव दे दिये गये है। बाकी फैसला प्राधिकरण को ही लेना है। जैसे निर्देश होंगे उसी के हिसाब से निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।

-मंगू सिंह, एमडी, डीएमआरसी।

chat bot
आपका साथी