बेरोजगार हुए श्रमिक एएलसी दफ्तर पहुंचे, सौंपा ज्ञापन

भट्ठिया बंद होने से सैकड़ों की संख्या में श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। बेरोजगार मजदूर मंगलवार को एएलसी दफ्तर पहुंचे और एएलसी को ज्ञापन दिया। इस दौरान उन्होंने संचालकों पर आरोप भी लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Oct 2018 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 09 Oct 2018 11:25 PM (IST)
बेरोजगार हुए श्रमिक एएलसी दफ्तर पहुंचे, सौंपा ज्ञापन
बेरोजगार हुए श्रमिक एएलसी दफ्तर पहुंचे, सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : भट्ठिया बंद होने से सैकड़ों की संख्या में श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। घर पर चूल्हे ठंडे पड़ रहे हैं। ऐसे में कांच उद्योग क्रांतिकारी मजदूर संघ के बैनर तले श्रमिक सहायक श्रमायुक्त दफ्तर पहुंचे। यहां पर संघ ने भट्ठी श्रमिकों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन एएलसी को सौंपा।

यूनियन सचिव भूरी ¨सह यादव के नेतृत्व में पहुंचे श्रमिकों ने कहा भट्ठी बंद होने से रोजगार का संकट खड़ा है। मालिकों द्वारा जबरन तोड़ों की कटौती कर दी जाती है। एडवांस के कारण भट्ठी बंद होने पर श्रमिक दूसरी भट्ठी पर काम नहीं कर सकते हैं। चार वर्ष पहले 150 कट्टों की पकाई पर सौ तोड़ों की मजदूरी दी जाती थी। आज 75 तोड़े की मजदूरी दी जा रही है। तीन रुपये प्रति तोड़ा मजदूरी की मांग उठाई।

--------

जांच के लिए दौड़ेंगे श्रम प्रवर्तन अधिकारी :

भट्ठी श्रमिकों की शिकायत के बाद सहायक श्रमायुक्त राजीव कुमार ¨सह ने श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को भट्ठियों की जांच के निर्देश दिए हैं। पंजीकरण भी देखा जाएगा।

---------

'भट्ठी संचालकों एवं गोदाम मालिकों के बीच समझौते की वार्ता चल रही है। 12 को फिर बुलाया था। ऐसे में भट्ठियों को बंद कर देना श्रमिक हितों को प्रभावित करना है। हम पूरे मामले की जांच करा रहे हैं।'

-राजीव कुमार ¨सह

सहायक श्रमायुक्त

chat bot
आपका साथी