विजय दिवस पर सुहागनगरी में जांबाजों की शौर्यगाथा के साथ झिलमिलाए दीप

16 दिसंबर 1971 में भारतीय शूरवीरों ने पाकिस्तान को दी थी करारी शिकस्त दैनिक जागरण के आह्वान पर भारत माता पार्क में आयोजन घर घर जलाए गए दीपक।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 05:10 AM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 05:10 AM (IST)
विजय दिवस पर सुहागनगरी में जांबाजों की शौर्यगाथा के साथ झिलमिलाए दीप
विजय दिवस पर सुहागनगरी में जांबाजों की शौर्यगाथा के साथ झिलमिलाए दीप

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: 49 साल पहले 16 दिसंबर को भारतीय जांबाजों ने दुश्मन देश की सेना के दांत खट्टे कर दिए। पड़ोसी मुल्क के साथ 13 दिन तक चले युद्ध के बार तिरंगा लहराया गया। विजय दिवस की 49वीं वर्षगांठ के मौके पर शहरवासियों ने गुरुवार को दैनिक जागरण के साथ उत्सव मनाया। भारत माता पार्क में विधायक, शिक्षक, मुस्लिम धर्मगुरू और समाजसेवियों ने दीप जलाए देशभक्ति के नारे बुलंद किए। वहीं शाम सात बजे घरों में दीप जलाकर विजय दिवस के नायकों को याद किया गया।

पार्क में कार्यक्रम की शुरूआत नगर विधायक मनीष असीजा ने भारत माता की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने हमेशा अपने शौर्य और पराक्रम का परिचय दिया है। 1971 में पाकिस्तान से हुए तीसरे युद्ध में सेना ने दुश्मन के छक्के छुड़ा दिए थे। ऐसे जाबांजों का मनोबल बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है। ऐसे कार्यक्रमों से देशभक्ति की भावना बढ़ती है। इसके बाद सभी ने दीये और मोमबत्तियां जलाई। भारत माता के जयकारे भी उत्साह से लगाए। इसके साथ ही उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण गंवा दिए। हनीफ खाकसार ने देशभक्ति के गीत गाए। कार्यक्रम का संचालन जन कल्याणम् समिति के अध्यक्ष नीतेश अग्रवाल जैन और जायंट्स ग्रुप आफ फीरोजाबाद महिला शक्ति की निदेशक कल्पना राजौरिया ने किया। शहरकाजी सैय्यद शाहनियाज अली, हनीफ खाकसार, मूवी शर्मा, हेमलता सक्सेना, नीरज शर्मा, सीमा उपाध्याय, गौरी राजौरिया, कुंती सिंह, लकी शर्मा, अमित विद्यार्थी, रविंद्र उपाध्याय, इंतजार सिद्दीकी, धर्मेद्र जैन आदि मौजूद रहे।

-----

इमामबाड़ा में जलाई गई मोमबत्तियां

जागरण की पहल पर शाही बड़ा इमामबाड़ा में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ। इमामबाड़ा इंतजामियां कमेटी के पदाधिकारियों ने मोमबत्तियां जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहरकाजी ने कहा कि 16 दिसंबर का दिन पूरे मुल्क के लिए उत्सव से कम नहीं है। देश के वीर सपूतों के दम पर ही भारत को विजय हासिल हुई थी। दैनिक जागरण ने अच्छी पहल की। कमेटी अध्यक्ष सैय्यद मुसर्रत अली, प्रबंधक मोहम्मद रजा अली, हाजी राशिद, उमर फारुक, सोलित अली, जावेद अली आदि मौजूद रहे।

----

घर-घर जले दीप, भेजीं सेल्फी कोरोना के चलते बड़े स्तर पर सामूहिक कार्यक्रम नहीं हो सकता था। इसलिए जागरण ने शहरवासियों से अपने अपने घर और प्रतिष्ठानों पर दीपक जलाने की अपील की थी, जिससे शाम होते ही लोगों ने परिवार के साथ दीये और मोमबत्तियां जलाना शुरू कर दिया। एसआरके कालेज के प्राचार्य डा. प्रभाष्कर राय सुबह से ही इस आयोजन को लेकर उत्साहित नजर आए। उन्होंने कालेज स्टाफ और एनसीसी कैडेटों से ये उत्सव मनाने की अपील की थी। शाम को परिवार के साथ दीप जलाए। भारत विकास परिषद फीरोजाबाद के पूर्व अध्यक्ष आलिद अग्रवाल, एडवोकेट तुलिका अग्रवाल, आर्य नगर निवासी अमोल वशिष्ठ, सुहागनगर निवासी आशा राकेश गुप्ता ने बेटे वैभव मुरवारिया एवं अन्य परिवारीजनों के साथ दीपक जलाए। लोगों ने दीप जलाने हुए फोटो इंटरनेट पर वायरल किए।

-------

लखनऊ पहुंचाया जागरण का संदेश, जलाए दीये

सुहाग नगर निवासी अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री विश्वविमोहन कुलश्रेष्ठ को पत्नी के साथ जरूरी काम से लखनऊ जाना पड़ा। उन्होंने वहां शाम होने पर कृष्णा नगर निवासी रिश्तेदारों को कार्यक्रम की जानकारी दी तो वे भी उत्साह से शामिल हुए। सभी ने मिलकर दीये जलाए। उनके साथ मुहल्ले के अन्य लोग भी उत्सव में शामिल हो गए। वहीं घर पर रह गईं बेटियों ने भी दीपक जलाए।

chat bot
आपका साथी