मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में लगेगा सेपरेशन प्लांट

उपलब्ध करा दी गई मशीन लाइसेंस के लिए आवेदन प्लांट खून के सभी अवयवों को अलग करेगा मिलेगी राहत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Dec 2019 11:38 PM (IST) Updated:Mon, 30 Dec 2019 06:00 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में लगेगा सेपरेशन प्लांट
मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में लगेगा सेपरेशन प्लांट

फीरोजाबाद, जासं, मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में शीघ्र ही ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट प्लांट लगेगा। शासन स्तर से मशीन उपलब्ध करा दी गई है। नए साल के शुरूआती कुछ महीने में रोगियों को इस सहूलियत की सौगात मिल जाएगी। इसके लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया गया है। यह प्लांट खून के सभी अवयवों को अलग-अलग करेगा। इससे रोगियों और उनके स्वजनों को बड़ी राहत मिलेगी।

ब्लड बैंक में अभी खून के सभी अवयवों को अलग करने की व्यवस्था नहीं है। इस वजह से रोगियों को होल ब्लड पैक दिया जाता है। खून के अवयवों पैक्ट रेड ब्लड सेल्स (पीआरबीसी), फ्रेश फ्रोजेन प्लाज्मा (एफएफपी), प्लेटलेट्स और क्रायोपैसिपिटेट को पाने के लिए रोगियों के स्वजनों को आगरा या अन्य जगहों के निजी ब्लड बैंकों की दौड़ लगानी पड़ती है। इसके इंतजार में कई बार रोगियों की मौत भी हो जाती है। इन अवयवों को अलग-अलग करने के लिए शासन स्तर से यहां मशीन उपलब्ध करा दी गई है। प्लांट शुरू होने के बाद इनके ये अवयव अलग-अलग होंगे तो एक यूनिट ब्लड तीन बीमारियों से पीड़ित रोगियों के काम आ सकेंगे। सीएमएस डॉ. आरके पांडेय ने बताया कि इस काम के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन कर दिया गया है। सीएमओ कार्यालय से लाइसेंस मिलने के बाद प्लांट को लगवा दिया जाएगा। - इन रोगियों को दिए जाते हैं ये अवयव:

डॉक्टर के अनुसार, शरीर में खून की कमी वाले रोगियों को पीआबीसी, जले रोगियों को फ्रेश फ्रोजेन प्लाज्मा और जिन रोगियों के खून में प्लेटलेट्स की मात्रा कम होती है, उन्हें प्लेटलेट़्स चढ़ाने की जरूरत पड़ती है।

chat bot
आपका साथी