ग्लास एक्सपोर्ट पर 15 देशों में कस्टम ड्यूटी खत्म

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। बुधवार को जिला उद्योग विभाग के अधिकारियों ने ग्लास एक्सपोर्टरों के साथ होटल मोनार्क में बैठक की। अधिकारियों ने बताया ग्लास एक्सपोर्ट पर पंद्रह देशों में कस्टम डयूटी समाप्त कर दी गई है। इससे कारोबार को फायदा होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jan 2019 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jan 2019 10:07 PM (IST)
ग्लास एक्सपोर्ट पर 15 देशों में कस्टम ड्यूटी खत्म
ग्लास एक्सपोर्ट पर 15 देशों में कस्टम ड्यूटी खत्म

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। बुधवार को जिला उद्योग विभाग के अधिकारियों ने ग्लास एक्सपोर्टरों के साथ मोनार्क में एक संगोष्ठी का आयोजन किया, जिसमें विषय विशेषज्ञों ने एक्सपोर्टरों को कारोबार में तकनीक अपनाने के तरीके बताए। अधिकारियों ने समस्याओं का निस्तारण कराने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार की संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

आगरा से एमएसएमई के सहायक निदेशक राजीव कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था की है कि ग्लास एक्सपोर्ट करने पर 15 देशों में कस्टम ड्यूटी नहीं लगेगी। अगर एक्सपोर्टर एक वर्ष में किसी भी देश में आयोजित होने वाले मेले में प्रतिभाग करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की ओर से सवा दो लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसके लिए दो माह पूर्व आवेदन करना होगा। वहीं प्रदेश में आयोजित मेले में भाग लेने के लिए 30 हजार रुपये की व्यवस्था है। इसके अलावा जैम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर अपने माल की बिक्री करा सकते हैं। संचालन संदीप यादव ने किया। संगोष्ठी के दौरान डिप्टी डायरेक्टर इंद्रजीत यादव, उपायुक्त उद्योग अमरेश कुमार पांडे, विषय विशेषज्ञ गौरव कुमार, तमिशा, ग्लास एक्सपोर्टर अरुण कुमार, प्रकाश दीक्षित, अभिषेक, अनुज सहित दो दर्जन से अधिक ग्लास एक्सपोर्टर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी