मेहनत बेकार, नए सिरे से एस्टीमेट को कवायद

जेड़ाझाल परियोजना की मेंटीनेंस को दस साल का तैयार किया था प्रस्ताव शासन ने पूरी मेहनत पर फेरा पानी अब पांच साल के लिए मांगा एस्टीमेट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 04 Feb 2020 06:06 AM (IST)
मेहनत बेकार, नए सिरे से एस्टीमेट को कवायद
मेहनत बेकार, नए सिरे से एस्टीमेट को कवायद

फीरोजाबाद, जासं, करोड़ों की जेड़ाझाल परियोजना के तहत लोगों को निर्बाध रूप से गंगाजल की आपूर्ति में तमाम अड़चनें आ रही हैं। जलनिगम द्वारा महीनों की भागदौड़ के बाद दस साल की मेंटीनेंस के लिए प्रस्ताव किया, लेकिन शासन के एक आदेश ने पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया, जिससे अधिकारियों की टेंशन बढ़ गई है।

432 करोड़ की जेड़ाझाल परियोजना के तहत सितंबर-18 से गंगाजल की आपूर्ति शुरू हुई। लोगों में उम्मीद जागी कि अब भरपूर गंगाजल मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। शहर में गंगाजल की आपूर्ति के लिए झालगोपालपुर से नंदपुर तक तैयार की गई 25 किमी. लंबी नहर सबसे बड़ी रुकावट बन रही है। सवा साल से गंगाजल की आपूर्ति के सापेक्ष जलनिगम व नगर निगम पर करोड़ों का बकाया हो गया। गत वर्ष जनपद भ्रमण पर आए प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने जलनिगम को दस साल की मेंटीनेंस के लिए एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए थे। जलनिगम व नगर निगम ने अधिकारियों ने महीनों की कवायद के बाद 383 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया था। जलनिगम द्वारा दस साल की मेंटीनेंस का एस्टीमेट शासन को भेजने की तैयारी की जा रही थी। उससे पहले शासन ने पांच साल का एस्टीमेट मांगकर अधिकारियों की मुश्किल बढ़ा दी। जलनिगम द्वारा नए से सिरे से पांच का एस्टीमेट तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। कौन करेगा मेंटीनेंस, शासन करेगा तय.

गंगाजल की आपूर्ति के लिए परियोजना का मेंटीनेंस कौन करेगा, फिलहाल अभी तय नहीं है। जल निगम और नगर निगम में से किसी एक विभाग को दिया जाएगा। इसमें विद्युत, मोटर रिपेयरिग, केमिकल, नहर से सिल्ट सफाई से लेकर स्टाफ रखा जाएगा। अभी दस साल का प्रस्ताव तैयार किया गया है, अब इसे पांच साल का तय किया जाएगा।

- प्रमुख सचिव के निर्देश पर जेड़ाझाल परियोजना की मेंटीनेंस के लिए दस साल का एस्टीमेट तैयार किया गया था, लेकिन अब शासन ने पांच साल का एस्टीमेट मांगा है। अब पांच साल की मेंटीनेंस के लिए नए सिरे से एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। इसमें दो सप्ताह का समय लगेगा।- राकेश कुमार अधिशासी अभियंता जलनिगम

chat bot
आपका साथी