इस माह नहीं खुलेंगे स्कूल-कालेज

संवाद सहयोगी फीरोजाबाद कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर आफ लाइन पढ़ाई पर ब्र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:03 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:03 AM (IST)
इस माह नहीं खुलेंगे स्कूल-कालेज
इस माह नहीं खुलेंगे स्कूल-कालेज

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर आफ लाइन पढ़ाई पर ब्रेक लगा दिए हैं। शासन ने 12वीं तक के सरकारी, निजी स्कूल-कालेज और कोचिग सेंटरों की 30 अप्रैल तक छुट्टी कर दी है। इस आदेश से प्राइवेट स्कूल संचालकों को फिर से झटका लगा है।

2020-21 का शैक्षिक सत्र कोविड-19 की भेंट चढ़ गया था। 18 अक्टूबर से नौवीं से 12वीं तक और 24 नवंबर से महाविद्यालयों में घंटी बजना शुरू हुई थी। नवंबर 2020 से फरवरी 2021 तक कोरोना की चाल थमने और वैक्सीन आने के बाद एक मार्च से रोस्टर के हिसाब से कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हुई थी। प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने होली से पहले 24 मार्च से कक्षा एक से आठवीं और 25 मार्च से 31 मार्च तक अन्य शिक्षण संस्थानों में छुट्टी कर दी थी।

नए शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से कक्षा नौवीं से 12वीं सहित अन्य शिक्षण संस्थान खुल रहे हैं। रविवार को मुख्यमंत्री ने कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूल-कालेज और कोचिग सेंटरों की 30 अप्रैल तक छुट्टी घोषित कर दी है। डीआइओएस बालमुकुंद प्रसाद और बीएसए डा. अरविद पाठक का कहना है कि जो स्कूल, कालेज और कोचिग सेंटर संचालक लापरवाही करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

-परिषदीय स्कूलों में अटकी वार्षिक परीक्षाएं: 25 मार्च से कक्षा एक से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षाएं होना थीं। 27 से 30 मार्च के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन और 31 मार्च को परीक्षाफल जारी होना था। फिलहाल छुट्टी के कारण परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं।

chat bot
आपका साथी