पांच दिन में भी दर्ज नहीं हुआ बर्खास्त शिक्षकों पर मुकदमा

- मंगलवार को सभी एबीएसए को जारी किए गए थे आदेशसोमवार को बीएसए ने बर्खास्त किए थे 57 शिक्षक।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 06:00 AM (IST)
पांच दिन में भी दर्ज नहीं हुआ बर्खास्त शिक्षकों पर मुकदमा
पांच दिन में भी दर्ज नहीं हुआ बर्खास्त शिक्षकों पर मुकदमा

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: बेसिक शिक्षा विभाग में बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे 57 शिक्षकों को बर्खास्त करने के बाद विभागीय अधिकारियों ने मुकदमा दर्ज कराने की सुध नहीं ली है। पांच माह बीत गए, लेकिन एबीएसए थाने नहीं पहुंचे।

तीन साल पहले शिकायत के आधार पर एसआइटी ने फर्जी शिक्षकों की जांच शुरू की थी, जिसमें फीरोजाबाद के भी 107 फर्जी शिक्षक पाए गए थे। शासन की सख्ती के चलते पिछले वर्ष तीन बार में 50 शिक्षक बर्खास्त कर दिए थे। हाईकोर्ट द्वारा दोषी ठहराने के बाद बीएसए ने सोमवार को बाकी 57 शिक्षकों को भी बर्खास्त कर दिया था। सभी को रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से बर्खास्तगी के पत्र भेजे गए हैं। मंगलवार को एबीएसए विनोद कुमार पांडे, जितेंद्र सिंह और धर्मेद्र कटियार को पत्र जारी कर संबंधित शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर कराने के निर्देश दिए थे। पांच दिन बीत गए, लेकिन अभी तक किसी भी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं हो सका है। बीएसए डा. अरविंद पाठक ने बताया कि फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों को पत्र भेजे जा चुके हैं। अगर अभी तक किसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं कराया है तो जानकारी की जाएगी।

----

पिछली बार हाईकोर्ट जाने का दिया था पूरा मौका : 19 जून 2020 को बीएसए ने एसआइटी की सूची में शामिल 22 फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया था। उन्होंने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को तत्काल संबंधित शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन अधिकारी दो सप्ताह तक मुकदमा दर्ज नहीं करा पाए थे। तब तक शिक्षकों को हाईकोर्ट से राहत मिल गई थी।

-----

26 महिलाएं और 31 पुरुष हैं शामिल

2004-05 में डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से बीएड की फर्जी डिग्री बनवाने का जमकर खेल हुआ। जिसमें महिलाएं भी पीछे नहीं रही। सोमवार को बर्खास्त किए गए 57 शिक्षकों में 26 महिलाएं और 31 पुरुष शामिल है।

chat bot
आपका साथी