छोटे की परीक्षा दे रहा था बड़ा भाई

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : बदली हुई सरकार में कार्रवाइयों का खौफ नकलचियों पर छाया हुआ है। शिका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Mar 2017 08:08 PM (IST) Updated:Thu, 30 Mar 2017 08:08 PM (IST)
छोटे की परीक्षा दे रहा था बड़ा भाई
छोटे की परीक्षा दे रहा था बड़ा भाई

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : बदली हुई सरकार में कार्रवाइयों का खौफ नकलचियों पर छाया हुआ है। शिकायतों पर अधिकारी खुद मौके पर जाकर जांच कर रहे हैं। गुरुवार सुबह सामाजिक विज्ञान हाईस्कूल की परीक्षा में जिला विद्यालय निरीक्षक ने छोटे भाई की जगह बड़े भाई को परीक्षा देते हुए पकड़ा। छापेमारी के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक बाइक से गांवों में पहुंचे।

गुरुवार को गर्ग इंटर कॉलेज इटौरा में कक्षा संख्या नौ में छात्र के स्थान पर उसका भाई परीक्षा देने की सूचना पर जिला विद्यालय निरीक्षण र¨वद्र ¨सह ने छापा मारा। परीक्षार्थी का चेहरा प्रवेश पत्र पर लगी फोटो से मेल खा रहा था, लेकिन सख्ती से पूछताछ की तो पता चला आकाश बाबू के स्थान पर उसका बड़ा भाई बैठा था। केंद्र व्यवस्थापक को इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए। प्रधानाचार्य केके यादव के उड़नदस्ते ने आश्रम पद्धति स्कूल में एक नकलची को पकड़ा। दीप ¨सह कॉलेज में रामपाल के उड़नदस्ते ने कॉपियां सीज कराई। सुरेंद्र ¨सह के उड़नदस्ते ने चौधरी रामवीर ¨सह पट्टी बनवारा में एक नकलची पकड़ा । शाम की पाली में डीआइओएस ने मोटर साइकिल से छापा मार कार्रवाई की। रसाल ¨सह उमावि जसराना की शिकायत मिलने पर वहां पर उड़नदस्ते के सदस्य बैठा अपने सामने कॉपियां पैक कराई।

-उड़नदस्ता देख छात्रा बेहोश

सुबह की पाली में लक्ष्मी शिव उमावि भामई में ¨प्रसिपल अशोक अनुरागी का उड़नदस्ता पहुंचा तो एक छात्रा उड़नदस्ते को देख कर बेहोश हो गई। मुंह पर पानी मारकर जब इसे होश में लाया गया तो उड़नदस्ते को देख यह फिर बेहोश हो गई। केंद्र व्यवस्थापक ने बताया कि छात्रा पर देवता आते हैं..। वहीं शिव बल्लभ इंटर कॉलेज द्वारिकापुर में उड़नदस्ते के पहुंचने पर एक छात्रा ने हथेली को रगड़ना शुरू कर दिया। जब उड़नदस्ते ने देखा तो हाथ पर कुछ लिखा हुआ था, लेकिन प्रमाण न मिलने पर छात्रा को छोड़ दिया। केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षकों को डांट लगाई। शाम की पाली में हेम कांवेंट, पीके इंटर कॉलेज, गौरीशंकर इंटर कॉलेज सहित कोटला, फरिहा के परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया।

-------------

गर्मी से परेशान नजर आए परीक्षार्थी : फोटो नंबर 30

गर्मी से परीक्षार्थी परेशान हैं। श्रीकृष्ण इंटर कॉलेज देवखेड़ा में कक्ष नंबर छह में एक छात्र के बीमार होने पर उसे कक्ष से बाहर बैठा दिया गया। वहीं रामपाल के उड़नदस्ते को जवाहर लाल इंटर कॉलेज नगला बीच रतीगढ़ी में 15 की छात्रा कंचन कुमारी बीमार मिली। इसे डॉक्टर बुलाकर उपचार दिलाया गया।

केंद्र पर मिली अफरा-तफरी, उड़नदस्ता लाया कॉपी :

विजला देवी इंटर कॉलेज खेरीएमा में केके यादव का उड़नदस्ता पहुंचा तो अफरा-तफरी के हालात मिले। केंद्र के खिलाफ पिछले दिनों से कई शिकायतें मिल रही थी। परीक्षार्थियों का कहना था कुछ छात्रों को अलग बैठाकर पेपर कराया जाता है। सी¨टग प्लान भी नहीं मिला। केके यादव ने जब केंद्र व्यवस्थापक से कहा कॉपी सीज करा कर वाहक को हमारे वाहन के आगे भेजो। इस पर कॉलेज के ¨प्रसिपल तैयार नहीं हुए। कॉपी बदलने की आशंका पर केके यादव खुद ही कॉपी का बंडल लेकर संकलन केंद्र पर आए। अंग्रेजी एवं गणित में यहां पर पर्यवेक्षक तैनात करने की रिपोर्ट डीआइओएस को भेजी जा रही है।

chat bot
आपका साथी