ग्रामीणों ने जड़ा बैंक पर ताला

जेएनएन, फीरोजाबाद: कैश की किल्लत ने आम आदमी को बुरी तरह झकझोर दिया है। बैंकों के चक्कर काट रहे ग्राम

By Edited By: Publish:Thu, 08 Dec 2016 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2016 11:39 PM (IST)
ग्रामीणों ने जड़ा बैंक पर ताला

जेएनएन, फीरोजाबाद: कैश की किल्लत ने आम आदमी को बुरी तरह झकझोर दिया है। बैंकों के चक्कर काट रहे ग्रामीण कैश न मिलने से उग्र होने लगे हैं। गुरुवार को कैश न आने पर नारखी क्षेत्र के आर्यावर्त बैंक जौंधरी में प्रधान ने बैंक में ताला जड़ दिया। मक्खनपुर में लाइन में धक्का-मुक्की होने से पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इससे कुछ देर के लिए भगदड़ मच गई। जसराना, टूंडला और शिकोहाबाद में भी भीड़ बैंकों में हंगामा काटती रही। पुलिस को भीड़ नियंत्रित करने को मशक्कत करनी पड़ी। शहर के बैंकों में भी हंगामा होता रहा तथा कई बैंकों में कैश की किल्लत रही।

नारखी क्षेत्र के जौधरी गांव स्थित ग्रामीण बैंक में आसपास के 20 गांवों के लोगों के अकाउंट हैं। नोटबंदी के बाद यहां कैश मुश्किल से मिल रहा है। गुरुवार सुबह से लोगों ने लाइन लगाई, जब बैंक खुली, तो मैनेजर ने कैश न होने की कहते हुए हाथ खड़े कर दिए। ग्राम प्रधान देवेश चक व नरेंद्रपाल ¨सह की अगुवाई में पहुंचे आक्रोशित ग्रामीणों ने बैंक के गेट पर ताला डाल दिया। इसके बाद बैंक मैनेजर तथा कर्मचारियों को भी अंदर नहीं घुसने दिया। प्रधान ने बताया कि सात दिन से कैश नहीं बट रहा है। जब कैश नहीं है तो बैंक भी नहीं खुलने देंगे। इसके अलावा स्टेट बैंक कोटला व आर्यावर्त बैंक कोटला में कैश न होने पर जमकर हंगामा हुआ।

उधर, बैंक ऑफ इंडिया मक्खनपुर में कैश के लिए सुबह से ही लंबी कतार लगी थी। लगभग 11 बजे भीड़ ने हंगामा शुरू कर दिया। वहां मौजूद सिपाही ने भीड़ को समझाने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ काबू में नहीं आई। इस दौरान हुए धक्का-मुक्की में महिला सिपाही भी भीड़ में दब गई। इसके बाद गुस्साए सिपाही ने लोगों पर लाठियां भांजी, जिससे भगदड़ मच गई। इसके बाद सिपाही भाग गया, थाने से पहुंची पुलिस ने भीड़ को समझा बुझाकर शांत कराया। एसओ ने लाठीचार्ज से इन्कार किया है। वहीं, शिकोहाबाद, टूंडला और जसराना में भीड़ ने जमकर हंगामा मचाया। ग्रामीण आर्यावर्त बैंक जसराना 11 बजे तक न खुलने पर भीड़ उग्र हो गई। बाद में पहुंचे बैंक कर्मचारियों ने कैश होने की बात कही, तो लोग शांत हो गए।

वहीं, शहर के पंजाब नेशनल बैंक, सुहागनगर में सुबह से कैश का भुगतान नहीं किया गया। इससे दोपहर होते ही भीड़ गायब हो गई। एक्सिस बैंक बस स्टैंड रोड पर कैश लेने वाले ग्राहकों की लंबी लाइन थी, जबकि जमा खिड़की पर सन्नाटा था। आइडीबीआइ बैंक में लाइन में हंगामा और धक्का-मुक्की होती रही। स्टेट बैंक मुख्य शाखा में एक खिड़की पर कर्मचारी न होने पर ग्राहकों ने हंगामा काटा। तब मैनेजर को कर्मचारी बैठाने को मजबूर होना पड़ा। पीएनबी मुख्य शाखा में कैश भुगतान और जमा करने वालों की भीड़ ने जमकर हंगामा मचाया। एक खिड़की पर बैठी महिला कर्मचारी द्वारा खिड़की बंद कर दूसरी केबिन में चले जाने पर भीड़ ने शोर मचाना शुरू कर दिया। यहां कर्मचारियों के कई चहेते पीछे की खिड़की से भुगतान लेने का प्रयास करते रहे। यूनियन बैंक में कैश न होने से लाइन दो घंटे में खत्म हो गई।

------

chat bot
आपका साथी