बीती 31 मार्च, अब जाइए नगर से बाहर

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : वरिष्ठता सूची में न आने के कारण नगर क्षेत्र में समायोजित न हो सके 13 ग्

By Edited By: Publish:Tue, 03 May 2016 06:27 PM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 06:27 PM (IST)
बीती 31 मार्च, अब जाइए नगर से बाहर

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : वरिष्ठता सूची में न आने के कारण नगर क्षेत्र में समायोजित न हो सके 13 ग्राम सभाओं के दो दर्जन शिक्षकों को देहात के स्कूलों में जाने के लिए विभाग को फिर से आदेश करना पड़ा है। इधर शिक्षक अब मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने की रणनीति बना रहे हैं।

नगर क्षेत्र के 13 ग्राम सभाओं के नगर क्षेत्र में शामिल होने के बाद में समायोजन कई सालों से अटका हुआ था। 13 ग्राम सभाओं में पढ़ाने वाले शिक्षक खुद को नगर क्षेत्र में शामिल करने की मांग कर रहे थे तो इधर शासन का नियम था विकल्प के आधार पर वरिष्ठता के आधार पर तैनाती हो। इस संबंध में सन 2012 से प्रक्रिया चल रही थी। विभाग ने कई बार शासन से इस संबंध में पत्र भेज निर्देश भी मांगे, लेकिन शासन से वरिष्ठता के आधार पर ही तैनाती का आदेश आया। इस पर फरवरी माह में विभाग ने वरिष्ठता के आधार पर शिक्षकों को तैनाती दे दी। वरिष्ठता के आधार पर नगर क्षेत्र के अधिकांश शिक्षक नगर में समायोजित हो गए, लेकिन करीब दो दर्जन शिक्षक की वरिष्ठता कम होने पर वह रह गए। इन्हें देहात क्षेत्र में समायोजित किया। उस वक्त शिक्षकों की मांग के ही कारण विभाग ने 31 मार्च तक समायोजन आदेश को रोक दिया। अब जब अप्रैल माह भी बीत जाने पर शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया तो जिला बेसिक शिक्षाधिकारी बालमुकुंद प्रसाद ने तत्काल प्रभाव से देहात के स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करने का आदेश जारी किया है।

गांधी पार्क में बैठक कर शिक्षकों ने भरी हुंकार

इस आदेश से प्रभावित होने वाले समायोजित शिक्षकों की बैठक मंगलवार को गांधी पार्क में हुई। शिक्षकों ने कहा जब 13 ग्रामसभा नगर निगम में शामिल नहीं थी, उस समय से शिक्षक इन स्कूलों में कार्यरत हैं, लेकिन 15 साल के बाद में इन्हें देहात क्षेत्र में भेजा जा रहा है। इससे शिक्षक मानसिक रूप से परेशान हो गए हैं। शिक्षकों ने कहा है इस संबंध में शिक्षक सपा जिलाध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य डा.दिलीप यादव से मिलेंगे। वहीं छह मई को मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन सौंपेंगे। बैठक में डॉ.लक्ष्मीदेवी शर्मा, डॉ. ऋतंभरा सक्सैना, पुष्पा देवी, संगीता शर्मा, सुमन शर्मा, मुकेश शुक्ला, मदन गोपाल, हरीमोहन गुप्ता, रामबाबू, नाजमीन, निखत आरा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी