छात्र संख्या का भी सत्यापन करे जांच कमेटी

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों एवं एक अल्पसंख्यक संस्था में

By Edited By: Publish:Sun, 02 Aug 2015 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2015 06:46 PM (IST)
छात्र संख्या का भी सत्यापन करे जांच कमेटी

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों एवं एक अल्पसंख्यक संस्था में अवैध नियुक्तियों को लेकर जांच कमेटी ने अपना काम शुरू कर दिया है। जांच कमेटी की ओर से जवाब मांगा जा रहा है तो इधर शिकायतकर्ता ने भी जांच कमेटी के समक्ष कई नए ¨बदु रखने की तैयारी की है।

इधर, मामला फंसने के बाद कॉलेज प्रबंध समिति के साथ नियुक्ति से जुड़े हुए अन्य कर्मियों के चेहरों पर ¨चता बढ़ती जा रही है।

नियुक्तियों की शिकायत करने वाले रमेश चंद्र शर्मा ने कहा है जांच कमेटी अगर कुछ ¨बदुओं पर जांच करे तो मामले की सच्चाई सामने आ जाएगी। उन्होंने कहा है प्राइमरी एवं माध्यमिक विभाग कक्षाओं को अनुदानित करते वक्त स्कूल में छात्र संख्या और मानक के तहत शिक्षकों के पद तय करता है। जांच कमेटी देखे कि औचक निरीक्षण के दौरान अफसरों को कितने छात्र मिले, ताकि शिक्षकों के पद सृजित कराने के लिए बढ़ाई गई छात्र संख्या का खुलासा हो सके। उन्होंने कहा है छात्र संख्या वित्त एवं लेखाधिकारी से प्रमाणित है या नहीं? इसकी भी जांच की जानी चाहिए। शिक्षकों के चयन के लिए गठित कमेटी के रिश्तेदारों के चयन की भी जांच की जानी चाहिए। चयन समिति में विषय विशेषज्ञ के रूप में जिले के व्यक्ति नामित थे या बाहरी व्यक्ति। इसकी भी जांच की जानी चाहिए।

-आगरा के शिक्षाधिकारी के दूत साध रहे हैं संपर्क

सूत्रों की माने तो जांच शुरू होने के बाद में आगरा के एक शिक्षाधिकारी के रूप में जनपद के कुछ शिक्षक नेता एवं शिक्षा जगत से जुड़े हुए लोग शिकायतकर्ताओं से संपर्क साध रहे हैं। बढ़ते हुए दबाव को देख कर शिकायतकर्ता का फोन भी बंद रहा। इस संबंध में पूछने पर शिकायतकर्ता कुछ भी कहने से इन्कार करते हुए कहते हैं जांच में प्रशासन का पूरा सहयोग किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी